Saturday, June 22, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMuzaffarnagarभारतीय मानक ब्यूरो का 76वां स्थापना दिवस मनाया

भारतीय मानक ब्यूरो का 76वां स्थापना दिवस मनाया

- Advertisement -

जनवाणी संवाददाता |

खतौली: भारतीय मानक ब्यूरो के 76वे स्थापना दिवस के अवसर पर शुक्रवार को को कुन्द कुन्द जैन इंटर कॉलेज खतौली में कार्यक्रम आयोजित किये गये। कालेज प्रधानचार्य अनुराग जैन ने बताया की मोबाइल के प्ले स्टोर से बीआईएस केयर एप को इंस्टॉल किया जाता है, जिसकी सहायता से बड़ी आसानी से उत्पाद की गुणवत्ता के बारे में जानकारी कर सकते हैं। आपने अगर मार्केट से कोई प्रोडक्ट खरीदा है, तो अब उसकी गुणवत्ता को आसानी से चैक किया जा सकता है। साथ ही अगर गुणवत्ता अच्छी नहीं है, तो एप से शिकायत भी दर्ज कराई जा सकती है। जिसका 90 दिन के भीतर निस्तारण किये जाने का प्रावधान है।

विद्यालय मेंटर राजकुमार जैन ने बताया कि बीआईएस एक्ट का उल्लंघन करने पर विभिन्न धाराओं में 01-02 वर्ष कारावास या 02 लाख रूपये तक का जुर्माना दोषी पर किये जाने का प्रावधान है। अगर कोई व्यक्ति या कम्पनी बार-बार नियमों का उल्लंघन करती है। तो यह जुर्माना कम से कम 05 लाख, आभूषण की गुणवत्ता के मामले में आभूषण की कीमत के 10 गुणा तक जुर्माना किये जाने का प्रावधान है। विद्यालय के दूसरे मेंटर मदन गोपाल ने बताया कि भारतीय मानक ब्यूरो की स्थापना 1946 में की गयी। वर्तमान में भारतीय मानक ब्यूरो के पास अपनी 05 क्षेत्रीय शाखाएं, 08 लैब और 280 निजी क्षेत्र की लैब हैं।

बीआईएस 05 कोड एक्टिविटी के आधार पर कार्य करती है। सम्पूर्ण भारतवर्ष में 40 हजार से अधिक सदस्य हैं। हॉलमार्क, अनिवार्य रजिस्ट्रेशन, इको मार्क, मैनेजमेंट सर्टिफिकेशन स्कीम और आईएसआई मार्क के साथ ही विभिन्न प्रकार के लिंक एवं एप के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराई गयी। मानक मित्रो द्वारा नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया गया। कार्यशाला को सफल बनाने में विद्यालय के सभी अध्यापक व अध्यापिकाओं का विशेष का सहयोग रहा। वही कार्यक्रम का संचालन राजकुमार जैन ने किया।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments