Saturday, June 15, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMuzaffarnagarबच्चो की देखभाल व समय पर उपचार के साथ नोनिहालो को मां...

बच्चो की देखभाल व समय पर उपचार के साथ नोनिहालो को मां का दूध जरूरी : डॉ निधि मलिक

- Advertisement -

जनवाणी संवाददाता |

शाहपुर: कस्बे के गौरव हॉस्पिटल में आयोजित निःशुल्क बाल चिकित्सा शिविर में 75 बाल रोगियों मरीजों की जांच कर उपचार किया गया। शिविर में बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर निधि मलिक ने ठंड से बच्चों का बचाव करने व मां के दूध को जरूरी बताते हुए फास्ट फूड से दूर रखने की सलाह दी । महिला रोग विशेषज्ञ बताया कि डॉ मनीषा सैनी ने बच्चो के स्वास्थ्य के लिए मां का स्वास्थ्य रहना जरूरी है।

शाहपुर कस्बे के गौरव हॉस्पिटल में निःशुल्क बाल चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का शुभारंभ वरिष्ठ चिकत्सक डॉक्टर तेजपाल सैनी ने किया। शिविर में 75 बाल रोगियों का निशुल्क उपचार कर उन्हे स्वस्थ रखने की सलाह दी गई। बाल रोग विशेषज्ञ डॉ निधि मलिक ने 75 बाल मरीजों की जांच की जिनमे से अधिकतर कुपोषण व देखरेख सही न होने के कारण कमजोर होने पर बीमारी की चपेट में पाए गए। शिविर में 75 मरीजों में सांस रोग, निमोनिया, बुखार, उल्टी दस्त, पीलिया, खून की कमी के कारण कुपोषित पाए गए।

जिनकी जांच कराकर उपचार किया गया। बाल रोग विशेषज्ञ एमएमबीएस एमडी डॉक्टर निधि मलिक ने बताया कि बच्चो को ठंड लगने से कई बीमारियां चपेट मे लेती है। शिशुओं के माता-पिता व अभिभावकों को सलाह दी कि वह अपने बच्चों का सर्दी से बचाव करें। मां का दूध और उन्हें फास्ट फूड के अलावा टॉफी चॉकलेट आदि से भी दूर रखें। बच्चों को संतुलित भोजन दे। उन्होंने कहा कि यदि बच्चों में कोई भी बीमारी होती है तो तत्काल चिकित्सकों को दिखाकर उसका उपचार कराएं। महिला रोग विशषज्ञ डॉक्टर मनीषा सैनी ने छोटे बच्चो की माताओं को भी संतुलित आहार लेने के साथ बच्चो व खुद को सर्दी से बचने, सफाई व स्वास्थ्य पर ध्यान देने की सलाह दी।

मां स्वस्थ रहेगी तो उसका असर बच्चो पर भी रहेगा। डॉक्टर गौरव सैनी ने बताया की हॉस्पिटल में बच्चो के उपचार के लिए विशेष सुविधा उपलब्ध की गई है। बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर निधि मलिक एमबीबीएस एमडी बच्चो का उपचार करेंगी। इस दौरान हॉस्पिटल के संचालक डॉ तेजपाल सैनी, डॉ गौरव सैनी व डॉ मनीषा सैनी के अलावा समस्त स्टाफ मौजूद रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments