Monday, December 6, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeDelhi NCRदिल्ली में आज बारिश के आसार

दिल्ली में आज बारिश के आसार

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: राजधानी का वातावरण प्रतिदिन परिवर्तित हो रहा है। मौसमी दशाओं को देखते हुए बृहस्पतिवार को आशंका जताई जा रही थी कि शुक्रवार से हवा फिर से खराब श्रेणी में चली जाएगी, लेकिन हुआ इसके विपरीत।

बीते 24 घंटे में औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 29 अंक लुढ़ककर 170 दर्ज किया गया। इससे एक दिन पहले यह 199 था। वहीं, बुधवार को हवा खराब श्रेणी में थी। उम्मीद है कि अगले दो दिन हवा औसत श्रेणी में बनी रहेगी।

सफर के मुताबिक, बीते 24 घंटे में पड़ोसी राज्यों में पराली जलने की 894 घटनाएं दर्ज हुई हैं। इससे उत्पन्न होने वाले पीएम 2.5 कण की प्रदूषण में चार फीसदी हिस्सेदारी रही।

राजस्थान से आने वाली हवा दिल्ली की हवा में पीएम10 की हिस्सेदारी बढ़ा रही है। साथ ही स्थानीय स्तर पर प्रदूषण हवा को बिगाड़ने का कारण बन रहा है। बीते 24 घंटे में हवा में पीएम10 का स्तर 161 व पीएम2.5 का स्तर 61 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर दर्ज किया गया है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, शुक्रवार को फरीदाबाद का एक्यूआई 183, गाजियाबाद 236, ग्रेटर नोएडा 172, गुुरुग्राम 164 व नोएडा का 192 रहा। इस साल में अब तक सिर्फ एक बार ही सोमवार को हवा 46 एक्यूआई के साथ हवा स्वच्छ श्रेणी में दर्ज की गई थी।

दिल्ली-एनसीआर में आज और कल बारिश के आसार

दिल्ली-एनसीआर में शनिवार और रविवार को बारिश के आसार हैं। इससे तापमान में कमी आएगी और रात में अधिक सर्दी का अहसास होगा। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि शनिवार से रात के तापमान में कमी आना शुरू होगी।

शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो अधिक 33.4 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम सामान्य के बराबर 17.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बीते 24 घंटे में हवा में नमी का स्तर 42 से 85 फीसदी रहा। दिनभर धूप खिली रही और हल्की गर्मी महसूस की गई। हालांकि, सुबह-शाम हल्की ठंड का अहसास बना रहा।

विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में दिल्ली-एनसीआर में कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है। अधिकतम तापमान 31 व न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा। इसके अगले दिन के लिए विभाग की ओर से येलो अलर्ट जारी किया गया है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments