Thursday, April 25, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutबदलता मौसम परोस रहा बीमारी

बदलता मौसम परोस रहा बीमारी

- Advertisement -
  • लापरवाही लोगों को पड़ेगी भारी, सुबह और शाम होने लगी गुलाबी ठंड

जनवाणी संवाददाता |

मोदीपुरम: मौसम में बदलाव हो रहा है और कई शहरों में लोगों को सुबह-शाम गुलाबी ठंड का अहसास भी हो रहा है। वैसे तो ये मौसम काफी अच्छा है, लेकिन कहा जाता है कि ये मौसम बीमारियों वाला भी है। दरअसल, होता क्या है कि जब भी गर्मियों के बाद हल्की सर्दी शुरू होती है तो अक्सर लोग बीमार हो जाते हैं।

मौसम परिवर्तन के समय बीमार होना कुछ नई बात नहीं है और कई लोगों को तो इसका आदत भी हो चुकी है। ऐसे में कभी आपने सोचा है कि आखिर मौसम बदलाव के वक्त ही लोग ज्यादा क्यों बीमार पड़ते हैं। इस वक्त शरीर में ऐसा क्या हो जाता है कि लोगों जुकाम, बुखार जैसी आम बीमारियां तो हो जाती है। मौसम में हो रहे बदलाव के मद्देनजर तापमान में पल-पल परिवर्तन हो रहा है।

कभी गर्मी बढ़ जाती है तो कभी हल्के ठंड का अहसास होने लगता है। ऐसे समय में शरीर को पर्यावरण के अनुकूल ढालने की जरूरत है। बदलते मौसम के बीच लापरवाही बरतने से बीमारियां हावी हो सकती हैं। ऐसे समय में चिकित्सक विभिन्न प्रकार से सावधानी बरतने की सलाह देते हैं। मौसम में लगातार परिवर्तन हो रहा है। जिसके चलते आए दिन लोगों को बदलता मौसम परेशान कर रहा है।

हालांकि अभी वैज्ञानिकों का कहना है कि बदलता मौसम बीमारी को बढ़ा रहा है। जिसके चलते लोगों को परेशानी हो रही है। हालांकि ठंड में भी इजाफा होगा। राजकीय मौसम वैधशाला पर शुक्रवार को दिन का अधिकतम तापमान 29.8 एवं न्यूनतम तापमान 15.0 दर्ज किया गया। अधिकतम आर्द्रता 92 एवं न्यूनतम आर्द्रता 51 प्रतिशत दर्ज की गई। मौसम वैज्ञानिक डा. एन सुभाष का कहना है कि नवंबर के महीने में मौसम बदलेगा। जिसके चलते लोगों को परेशानी होगी।

प्रदूषण भी कर रहा परेशान

प्रदूषण भी धीरे-धीरे बढ़ रहा है। इससे लोगों को भी परेशानी होगी। नवंबर के महीने में प्रदूषण लगातार बढ़ेगा। ऐसे में लोग बीमार तो होगें ही साथ ही साथ लोगों को सांस लेना भी दुभर हो जाएगा। हालांकि बढ़ते प्रदूषण की रोकथाम के लिए विभाग काम कर रहा है, लेकिन उसके बाद भी प्रदूषण पर रोकथाम नहीं हो पा रहा है।

शहरों में प्रदूषण की स्थिति

मेरठ 248

दिल्ली 360

गाजियाबाद 388

ग्रेटर नोएडा 370

नोएडा 375

बागपत 307

मुजफफरनगर 251

गंगानगर 248

पल्लवपुरम 243

जयभीमनगर 254

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments