Saturday, January 29, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeWorld Newsवुहान के आरोप से बचने के लिए चीन ने फैलाया नया झूठ

वुहान के आरोप से बचने के लिए चीन ने फैलाया नया झूठ

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण फैलाने का आरोप झेल रहा चीन अब नई थ्योरी गढ़ रहा है। इस थ्योरी में वह खुद पर लगे आरोपों को दुनिया के दूसरे देशों पर डालने की कोशिश कर रहा है। इसके लिए ट्विटर से लेकर चीनी मीडिया ने जबरदस्त अभियान छेड़ रखा है।

एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि चीन का मीडिया अपनी नई थ्योरी को स्थापित करने के लिए कई सारे फर्जी अकाउंट भी संचालित कर रहा है। इस नई थ्योरी में चीन ने अमेरिका, ब्राजील जैसे देशों पर आरोप लगाया है कि दुनिया में कोरोना संक्रमण के लिए वह जिम्मेदार हैं।

क्या है चीन की नई थ्योरी?

कोविड-19 वायरस पर चीनी मीडिया ने नई थ्योरी दुनिया के सामने रखी है। चीनी मीडिया के मुताबिक, पूरी दुनिया में कोरोना वायरल फैलाने के पीछे अमेरिका, सऊदी अरब, ब्राजील जैसे देशों का हाथ है। चीन की नई थ्योरी के मुताबिक, अमेरिका से सूअर का मांस, ब्राजील से गोमांस, सऊदी अरब से झींगा और संयुक्त राज्य अमेरिका के मेन से झींगा मछली कोविड -19 फैलने का कारण हैं।

सामने आए चीन का समर्थन करने वाले अकाउंट 

शोधकर्ता मार्सेल श्लीब्स लिखते हैं कि ऐसे कई खाते सामने आए हैं, जो चीन की नई थ्योरी का समर्थन करते हैं और कोल्ड मीट को कोरोना वायरस के लिए जिम्मेदार ठहराते हैं। उन्होंने कहा कि चीन यह साबित करने में लगा है कि अमेरिका, ब्राजील, सऊदी अरब कोविड-19 महामारी के लिए जिम्मेदार हैं।

श्लीब्स ने 18 महीनों तक चीन का समर्थन करने वाले खातों का ट्विटर पर विश्लेषण किया, इसमें सामने आया कि कोलकाता वाणिज्य दूतावास में तैनात एक चीनी राजनयिक ने इन सभी खातों को आगे बढ़ाया।

वुहान के आरोप से बचने के लिए नई थ्योरी

रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड-19 संक्रमण के लिए चीन के वुहान को दोषी ठहराया गया था। दुनिया भर के वैज्ञानिकों को संदेह है कि चीन के वुहान स्थिति प्रयोगशाला और वहां पर दूषित मांस के प्रयोग से कोविड-19 फैला। चीन इसी थ्योरी को गलत साबित करने के लिए नई थ्योरी सामने लाया और अब वह दूषित मांस के जरिए ही अन्य देशों को निशाना बना रहा है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments