Monday, June 14, 2021
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsSaharanpurअब आज से चलेगा मेरा गांव, स्वच्छ गांव अभियान

अब आज से चलेगा मेरा गांव, स्वच्छ गांव अभियान

- Advertisement -
0
  • प्रधानों एवं ग्राम सचिवों का हुआ अभिमुखीकरण

जनवाणी ब्यूरो |

सहारनपुर: कोविड-19 को देखते हुए स्वच्छ भारत मिशन के तहत मेरा गांव स्वच्छ गांव अभियान चलेगा। बुधवार (नौ जून) से 18 जून तक चलने वाले इस दस दिवसीय अभियान के लिए ग्राम सचिवों व ग्राम प्रधानों का ब्लॉक स्तर पर सोमवार को अभिमुखीकरण किया गया।

मुख्य विकास अधिकारी प्रणय सिंह ने बताया कोरोना के मद्देनजर स्वच्छ भारत मिशन के तहत साफ-सफाई के लिए उक्त अभियान चलाया जाएगा। अभियान का मुख्य उद्देश्य ग्राम पंचायतों में ठोस एवं तरल अपशिष्ट का प्रबंधन है। इसके लिए जिला पंचायत राज अधिकारों को निर्देशित किया गया है कि अभियान को प्रभावी बनाएं। अभियान त्वरित गति से निर्धारित समय से पूर्ण किया जाना है, ताकि वर्तमान समय में कोविड-19 तथा आसन्न ऋतु में जल एवं वेक्टर जनित बीमारियों पर प्रभावी नियंत्रण किया जा सके।

अभियान के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पालन भी सुनिश्चित किया जाना है। सीडीओ के निर्देश के क्रम में जिला पंचायती राज अधिकारी उपेंद्र राज सिंह ने सभी खंड विकास अधिकारियों एवं सहायक विकास अधिकारियों को पत्र भेज कर अभियान संबंधित ठोस रणनीति तैयार करने के लिए निर्देशित किया है। अभियान में मुख्य रूप से सामुदायिक और व्यक्तिगत ठोस एवं तरल अपशिष्ट का प्रबंधन किया जाना है।

प्रत्येक राजस्व गांव में ठोस कचरे का प्रबंधन करने के लिए कम्पोस्ट गढ्डा और तरल अपशिष्ट प्रबंधन के लिए सोख्ता गढ्डे का निर्माण कराया जाएगा। व्यवस्था के मुताबिक व्यक्तिगत घरों से निकलने वाले ठोस एवं तरल अपशिष्ट कचरे का प्रबंधन इस प्रकार किया जाना है कि ठोस कचरा कंपोस्ट गड्डे में तथा तरल कचरा नालियों से होते हुए सोख्ता गढ्डे तक पहुंच जाए।

प्रत्येक राजस्व गांव में चलेगा अभियान

जिला पंचायती राज अधिकारी उपेंद्र राज सिंह ने बताया प्रत्येक राजस्व गांव में सामुदायिक ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन की कार्यवाही नौ जून से 18 जून यानि दस दिन तक चलेगी। मेरा गाव स्वच्छ व अभियान संचालित कर गांवों में मौजूद ठोस एवं तरल कचरे का प्रबंधन का कार्य कराया जाएगा। इसके लिए सोमवार को ही ग्राम प्रधानों एवं ग्राम सचिवों का अभिमुखीकरण किया गया है।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments