Friday, December 9, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsSaharanpurपानी की बेकार टंकी से बनाया कम्पोस्टर

पानी की बेकार टंकी से बनाया कम्पोस्टर

- Advertisement -
  • कबाड़ से किया बेहतरीन जुगाड़, पानी की टंकी को खाद बनाने के कम्पोस्टर में बदल दिया

जनवाणी संवाददाता |

सहारनपुर: कबाड़ से जुगाड़ के अन्तर्गत उमंग सुनहरा कल सेवा समिति ने सौ घरों के गीले कचरे को खाद में परिवर्तित करने के लिए पानी की टंकी को खाद बनाने के कम्पोस्टर में बदल दिया है। यह कम्पोस्टर पंजाबी बाग में स्थापित किया गया है।
नगरायुक्त ग़ज़ल भारद्वाज ने नगर निगम में तोड़ से जोड़ प्रतियोगिता दौरान स्कूली बच्चों और आईटीसी मिशन सुनहरा कल से सम्बद्ध एनजीओ उमंग, फोर्स व स्पेस सोसायटी से आह्वान किया था कि वे व्यर्थ की चीेजों गत्ता, टायर, फर्नीचर को सुधारकर व पेंट कर उसे सजावटी और उपयोगी वस्तुओं के रुप में परिवर्तित करने का कार्य करें। उसी कड़ी में आईटीसी मिशन उमंग सुनहरा कल समिति ने नगर निगम गैराज पर बेकार पड़ी एक पानी की टंकी को गीले कचरे से खाद बनाने के संयंत्र यानि कम्पोस्टर में परिवर्तित किया है।
उमंग के कार्यक्रम प्रबंधक मयंक पाण्डेय ने बताया कि पानी एक हजार लीटर की टंकी में वेंटिलेशन के लिए एक पाइप डाला गया है और चारों तरफ छेद किये गए है तथा लिक्विड खाद के लिए नीचे टोंटी लगायी गयी है। उन्होंने बताया कि निगम के सफ़ाई निरीक्षक सुधाकर की देख रेख में पंजाबी बाग की प्रगति स्वच्छता समिति ने इस नवीन कमपोस्टर को पंजाबी बाग में स्थापित कर इसका प्रयोग किया है। इससे सौ घरों के गीले कचरे को खाद मंे परिवर्तित करने का काम किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस नवीन प्रयोग को देखने के लिये आज आईटीसी की हरिद्वार टीम से असग़र और राहुल एवं महाराष्ट्र टीम से सुश्री स्याली ने विजिट किया। के बारे में विस्तार से बताया

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments