Sunday, February 25, 2024
HomeNational Newsसंसद बजट सत्र लाइव: 'सदियों का सपना था राम मंदिर का निर्माण,...

संसद बजट सत्र लाइव: ‘सदियों का सपना था राम मंदिर का निर्माण, अभिभाषण में बोलीं राष्ट्रपति

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: संसद का बजट सत्र आज से शुरू होगा। अंतरिम बजट से पहले सरकार आर्थिक सर्वेक्षण पेश करेगी। संसद में हंगामे और अशोभनीय आचरण के आरोपी सांसदों के मामले में लोकसभा और राज्यसभा में विशेषाधिकार समिति की रिपोर्ट भी पेश की जाएगी।

परीक्षा में होने वाली गड़बड़ी को लेकर कानून बनाने की तैयारी
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि सरकार परीक्षा में होने वाली गड़बड़ी को लेकर युवाओं की चिंताओं से अवगत है और इसे रोकने के लिए एक कानून बनाएगी। मुर्मू ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी किए जाने, औपनिवेशिक आपराधिक कानूनों के स्थान पर नए कानून बनाए जाने सहित केंद्र सरकार के कई अन्य कदमों का भी उल्लेख किया।

बिजनेस के लिए अनुकूल माहौल बनाने की दिशा में प्रयास
उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्ष में, भारत ने राष्ट्र-हित में ऐसे अनेक कार्यों को पूरा होते हुए देखा है जिनका इंतजार देश के लोगों को दशकों से था। आज अर्थव्यवस्था के विभिन्न आयामों को देखें तो यह विश्वास बढ़ता है कि भारत सही दिशा में है तथा सही निर्णय लेते हुए आगे बढ़ रहा है। राष्ट्रपति ने कहा, ‘बीते दशक में, मेरी सरकार ने सुशासन और पारदर्शिता को हर व्यवस्था का मुख्य आधार बनाया है।’ उन्होंने कहा कि भारत में बिजनेस करना आसान हो, इसके लिए उपयुक्त माहौल रहे, ये सुनिश्चित करने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है।

जीवन में पहली बार गरीबी हटता देख रहा देश
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण में उद्योग जगत के लोगों के लिए बनाई गई योजनाओं और पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए हो रहे प्रयासों को भी गिनाया। उन्होंने कहा कि किसानों को लाखों करोड़ रुपये का आर्थिक लाभ मिले, यह सुनिश्चित किया है। कृषि उत्पादों का निर्यात भी बढ़ रहा है। उन्होंने कहा, ‘हम सभी बचपन से गरीबी हटाओ के नारे सुनते आ रहे थे। अब हम जीवन में पहली बार बड़े पैमाने पर गरीबी को दूर होते देख रहे हैं।’

लगातार दूसरी तिमाही में भारत की विकास दर 7.5 फीसदी
नए संसद भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने पहले अभिभाषण में कहा कि बीता वर्ष भारत के लिए ऐतिहासिक उपलब्धियों से भरा रहा है। उन्होंने लगातार दूसरी तिमाही में भारत की विकास दर 7.5 फीसदी रहने का जिक्र करते हुए देश की आर्थिक नीतियों को शानदार बताया। उन्होंने डिजिटल इंडिया जैसी पहल की भी सराहना की।

देश के कोने-कोने से शहीदों के गांवों से दिल्ली लाई गई मिट्टी का जिक्र करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि अमृत कलश को दिल्ली लाया जाना ऐतिहासिक लम्हा था। इसके लिए सरकार ने मेरी माटी मेरा देश अभियान चलाया, जो सराहनीय है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments