Sunday, May 26, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsSaharanpurकोरोना संक्रमण: टीकाकरण के बिना जोखिम बना रहेगा

कोरोना संक्रमण: टीकाकरण के बिना जोखिम बना रहेगा

- Advertisement -

वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक रहें, कतई लापरवाही न करें

जनवाणी संवाददाता |

सहारनपुर: जनपद में कोविड टीकाकरण का ग्राफ बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयास जारी हैं। इसी क्रम में शिविर लगाएं जा रहे हैं, वहीं युवाओं के बीच कोविड टीके के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए एनसीसी, नेहरू युवा केंद्र, युवक मंगल, बाल सुधार गृह और चाइल्ड लाइन जैसे संस्थानों से मदद ली जा रही हैं।

इसी बीच मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाक्टर संजीव मांगलिक ने बुधवार को अपील की है कि युवा वर्ग नि:संकोच टीकाकरण के लिए आगे आएं। साथ ही अपने आसपास के लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें।

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक जनपद में 40.95 फीसद युवाओं को कोविड टीका से प्रतिरक्षित किया जा चुका है। जिला टीकाकरण अधिकारी डाक्टर सुनील वर्मा ने कहा कि जिन ब्लॉक में कोविड टीकाकरण की संख्या अच्छी है, वहां यही तेजी बनाए रखना होगा।

जहां कम है, वहां और काम करने की आवश्यकता है। उन्होंने स्पष्ट किया है कि 15-18 आयु वर्ग के युवा कोविड टीके की दूसरी डोज की नियत तारीख पर लगवा लें तभी पूरी सुरक्षा मिल पाएगी।

उन्होंने कहा कि ग्राम प्रधान व अन्य विभागों की मदद और सत्र विभाजन जैसे फामूर्ले भी इस टीकाकरण को बढ़ाने में सार्थक भूमिका निभा रहे हैं। सभी के प्रयास से जागरूकता की लहर पैदा की जा रही है।

स्वास्थ्य विभाग के ताजा आंकड़ों के मुताबिक जिले में 18 वर्ष से अधिक उम्र के 40.49प्रतिशत लोगों ने टीके की पहली डोज लगवा ली है, जबकि 70 प्रतिशत से अधिक आबादी कोविड टीके की दोनों डोज ले चुकी है। वहीं 15-18 आयु वर्ग के लगभग 40.49 प्रतिशत किशोरों ने टीका कवर प्राप्त कर लिया है।

पात्र लोगों को प्री-कॉशन डोज भी मिल चुकी है। उधर, जिलाधिकारी ने कई जगहों पर वैक्सीनेशन का जायजा लिया। उन्होंने कहा है कि हर हाल में कोविड प्रोटोकाल का पालन किया जाना चाहिए।

किसी को भी इसका उल्लंघन नहीं करना चाहिए। मास्क लगाने को भी डीएम ने अनिवार्य किया है। कहा है कि जितना हो सके, उतना भीड़भाड़ से अवश्य बचें। जरूरी का से ही भीड़ वाले स्थानों पर जाएं पर मास्क का प्रयोग जरूर करें।

डीएम ने यह भी कहा हैकि जनपद में केस लगातार बढ़ रहे हैं। केवल टीकाकरण ही ऐसा उपाय है जिससे कि इस महामारी से लड़ा जा सकता है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments