Thursday, April 25, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutपरिषदीय शिक्षकों को पदोन्नति और तबादलों में मिली राहत

परिषदीय शिक्षकों को पदोन्नति और तबादलों में मिली राहत

- Advertisement -
  • शिक्षकों की इंतजार की घड़ी खत्म, दूसरे जिले में स्थानांतरण का मिलेगा मौका

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: बेसिक शिक्षा विभाग ने पदोन्नति व परस्पर तबादले के लिए आदेश जारी कर दिया है। जिसके बाद अब जिले के अंदर व दूसरे जिले में जाने का शिक्षकों को मौका मिलेगा। वहीं, जनवरी माह में पदोन्नति व परस्पर तबादले की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। मिले आदेशानुसार दोनों प्रक्रियाओं से 40 हजार से अधिक शिक्षक लाभान्वित होंगे।

शासन ने बेसिक शिक्षा में शिक्षकों की पदोन्नति व जिले के अंदर व दूसरे जिले में परस्पर तबादले की प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है। जनवरी में इन दोनों प्रक्रियाओं से 40 हजार से अधिक शिक्षक लाभान्वित होंगे, लेकिन जनपद में ऐसा होगा कि यहां पर शिक्षक शिक्षिकाओं को आने का मौका शायद ही कम मिले। क्योंकि मेरठ से बाहर जाने वालों की संख्या न के बरारबर है।

इस बारे में शिक्षक नेता मधु सूदन कौशिक ने बताया कि मेरठ से बाहर जाने वालों की संख्या अभी तक सामने नहीं आई और नगण्य है। जबकि मेरठ जनपद आने के लिए कई शिक्षक शिक्षिकाएं लंबे समय से वेंटिंग में है, लेकिन उनका परस्पर तबादले के लिए जोड़ा बन ही नही पाता है। इसके अलावा पदोन्नति के लिए स्कूल आवंटन छह जनवरी से होंगे।

रिलीविंग, ज्वाइनिंग 11 से 13 जनवरी के बीच

06 2

परस्पर तबादलों की रिलीविंग व ज्वाइनिंग 11 से 13 जनवरी के बीच होगी। वहीं सचिव प्रताप सिंह बघेल के आदेश के अनुसार परिषद के अधीन संचालित जूनियर बेसिक विद्यालयों में कार्यरत सहायक शिक्षक व शिक्षिका की पदोन्नति की कार्रवाई उत्तर प्रदेश अध्यापक सेवा नियमावली 1981 में निहित प्रावधान के अनुसार शिक्षकों के आॅनलाइन विद्यालय आवंटन व आदेश की कार्रवाई साफ्टवेयर के माध्यम से छह जनवरी को संपादित की जाएगी। इसके अलावा पदोन्नति के फलस्वरूप कार्यमुक्त व कार्यभार ग्रहण करने वाले शिक्षक व शिक्षिका का विवरण मानव संपदा पोर्टल पर अपलेड किया जाएगा।

40 हजार से अधिक शिक्षक होंगे लाभान्वित

परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक व शिक्षिकाओं की पदोन्नति से करीब 40 हजार से अधिक शिक्षक लाभान्वित होंगे। इस घोषण से शिक्षकों में खुशी की लहर दौड़ गई है। वहीं, शिक्षकों ने शासनादेश की जमकर तारीफ की हैं।

माध्यमिक विद्यालयों के स्कूल खोलने में बदलाव

जिला विद्यालय निरीक्षक राजेश कुमार ने शीतलहर के कारण जिलाधिकारी के आदेशानुसार जनपद में संचालित सभी यूपी बोर्ड, सीबीएससी, आइसीएससी मदरसा बोर्ड एवं संस्कृत शिक्षा परिषद बोर्ड अन्य बोर्ड से मान्यता एवं संबंधित विद्यालय में कक्षा नर्सरी से आठवीं तक की कक्षाएं छह जनवरी संचालित नहीं की जाएगी। साथ ही कक्षा नौवीं से 12वीं तक की कक्षाएं सुबह 9.30 बजे से अपराह्न 3.00 बजे तक संचालित की जाएगी।

29 फरवरी तक लागू रहेगी धारा-144

जिला मजिस्ट्रेट दीपक मीणा ने बताया कि आगामी माह-दिनों में नववर्ष, गुरु गोबिंद सिंह जयंती, हजरत अली का जन्म दिवस, मकर संक्रांति, लोहड़ी, गणतंत्र दिवस आदि पर्व हैं। इसके अतिरिक्त विभिन्न आयोग के माध्यम से आयोजित की जाने वाली प्रतियोगी परीक्षायें एवं महाविद्यालयों की परीक्षाओं के दृष्टिगत अवांछनीय तत्वों द्वारा कानून व्यवस्था के विपरीत कार्य करते हुए जनपद मेरठ की शांति एवं कानून व्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव डाला जा सकता है। इसके दृष्टिगत जनपद में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा-144 एक जनवरी से 29 फरवरी की मध्यरात्रि 12 बजे तक जनपद के सभी 32 थाना क्षेत्रों में जिसमें महिला थाना सम्मिलित है, लागू रहेगी।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments