Sunday, July 21, 2024
- Advertisement -
HomeDelhi NCRदिल्ली-एनसीआर की हवा खराब श्रेणी में, शुक्रवार-शनिवार को बारिश की भी संभावना

दिल्ली-एनसीआर की हवा खराब श्रेणी में, शुक्रवार-शनिवार को बारिश की भी संभावना

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: राजधानी में करवट लेते मौसम ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। इस कड़ी में बुधवार की सुबह बीते चार सालों में दूसरी बार सबसे गर्म रही है। सर्द हवाएं थमने के कारण न्यूनतम तापमान सामान्य से चार अधिक 15 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा। इससे पहले 2018 में पारा इतना अधिक रिकॉर्ड किया गया था। मौसम विशेषज्ञों ने संभावना जताई है कि अगले 24 घंटे में मौसम साफ रहने के साथ शुक्रवार-शनिवार को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसका असर दिल्ली-एनसीआर में बारिश के रूप में देखने को मिल सकता है।

मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को अधिकतम तापमान सामान्य के बराबर 24.8 डिग्री सेल्सियस रहा। दिनभर धूप खिली रही और सर्दी से राहत रही। हालांकि, शाम होते ही मध्यम रफ्तार से हवाएं चलने की वजह से हल्की सर्दी का अहसास बना रहा। बीते 24 घंटे में हवा में नमी का स्तर 58 फीसदी से लेकर 87 फीसदी तक दर्ज किया गया।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में मौसम साफ रहने के साथ अधिकतम तापमान 27 व न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा सकता है। बृहस्पतिवार की रात से मौसम करवट लेगा और कुछ जगहों पर हल्की बारिश दर्ज की जा सकती है। वहीं, शनिवार के लिए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी करते हुए मध्यम स्तर तक की बारिश की संभावना जताई है। अगले सप्ताह तक अधिकतम पारा 27 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा।

खराब श्रेणी में रही हवा, बारिश से सुधार की संभावना

दिल्ली-एनसीआर की हवा बुधवार को खराब श्रेणी में रही है। केवल नोएडा की हवा 174 एक्यूआई के साथ औसत श्रेणी में पहुंची है। वायु गुणवत्ता की निगरानी करने वाली एजेंसियों का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में हवा की स्थिति पर अधिक असर नहीं पड़ेगा। हालांकि, अगले दो दिनों में बारिश की संभावना को देखते हुए सुधार के आसार हैं।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड(सीपीसीबी) के मुताबिक, बुधवार को दिल्ली वायु गुणवत्ता सूचकांक 211 रहा। फरीदाबाद का 204, गाजियाबाद का 213, ग्रेटर नोएडा का 142 व गुरुग्राम का 237 एक्यूआई रिकॉर्ड किया गया है। वायु मानक संस्था सफर के मुताबिक, दिनभर हवा की रफ्तार मध्यम रहने की वजह से वायु गुणवत्ता पर अधिक प्रभाव नहीं पड़ा है। बृहस्पतिवार की रात से बारिश की संभावना को देखते हुए हवा की स्थिति में सुधार के आसार है। बीते 24 घंटे में हवा में पीएम 10 का स्तर 189 व पीएम 2.5 का स्तर 81 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर रिकॉर्ड किया गया है।

अधिकतम तापमान– 27 डिग्री सेल्सियस
न्यूनतम तापमान– 13 डिग्री सेल्सियस
सूर्यास्त का समय– 6:17 बजे
सूर्योदय का समय– 6:51 बजे

सुबह हल्की धुंध छाई रह सकती है। दिनभर मौसम साफ रहेगा। मध्यम रफ्तार से हवाएं चलने के साथ रात तक हल्की बारिश की संभावना है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments