Monday, July 22, 2024
- Advertisement -
HomeNational NewsGanga Dussehra 2024: गंगा दशहरे के पावन मौके पर गंगा घाट पहुंचे...

Ganga Dussehra 2024: गंगा दशहरे के पावन मौके पर गंगा घाट पहुंचे श्रद्धालु,हर हर गंगे के जयकारों से गुंजे घाट

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: सनातन धर्म में हर त्योहार का एक विशेष महत्व होता है। वहीं, आज देशभर में गंगा दशहरा का पर्व मनाया जा रहा है। इस अवसर पर श्रद्धालुओं ने प्रयागराज, अयोध्या, हरिद्वार, दशाश्वमेध घाट जैसे गंगा घाटों पर डूबकी लगाई। यहां श्रद्धालुओं की भीड़ सुबह से ही जुट गई थी।

https://x.com/ANI/status/1802130660733120772 

सुरक्षा के कढ़े इंतजाम

यूपी के पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार कहते है कि रविवार को गंगा दशहरा पर होने वाले स्नान को देखते हुए नदियों के घाटों और सरोवरों के किनारे स्नानार्थियों की सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी पुलिस कमिश्नर, आईजी, डीआईजी और जिले के कप्तानों को शनिवार को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किया है जिसमें ज्येष्ठ गंगा दशहरा स्नान पर्व को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए सभी प्रबंधन करने को कहा गया है।

वहीं, डीजीपी ने कहा कि जिन स्थानों पर स्नानार्थियों की अधिक भीड़ होने की संभावना हो, वहां पर पहले ही पुलिस अधिकारी भ्रमण कर लें और उसके मद्देनजर सुरक्षा समेत अन्य इंतजाम भी कर लें। उन्होंने नदियों के घाटों पर प्रकाश की पर्याप्त कराने, सुरक्षा के दृष्टिकोण से बैरिकेटिंग कराने और गोताखोर व जल पुलिस की ड्यूटी लगाने के भी निर्देश दिए हैं। स्नान वाले घाटों और सरोवरों पर पहले ही चेकिंग करा लें और सादे वर्दी में पुरूष एवं महिला पुलिस कर्मियों को तैनात कर दें।

उन्होंने त्यौहार रजिस्टर को देखते हुए विगत वर्षों में हुए विवादों को देखते हुए कोई भी गैर परम्परागत आयोजन की अनुमति न देने के भी निर्देश दिए हैं। डीजीपी ने अधिकारियों को सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्म पर पैनी नजर रखने के साथ ही भ्रामक सूचना प्रसारित करने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी करने और खबर का तत्काल खंडन जारी करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि यूपी-112 के वाहनों को भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर अनिवार्य रूप तैनात रखें।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments