Wednesday, June 19, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh Newsजिलाधिकारी ने थारू जनजाति की छात्राओं को किया पाठ्य-पुस्तक का वितरण

जिलाधिकारी ने थारू जनजाति की छात्राओं को किया पाठ्य-पुस्तक का वितरण

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

बलरामपुर: थारू जनजाति को आर्थिक रूप से सशक्त किए जाने एवं थारू जनजाति क्षेत्रों को मूलभूत रूप से संतृप्त किए जाने हेतु विकास खंड पचपेड़वा के बिशुनपुर विश्राम पहुंचकर डीएम डॉ महेंद्र कुमार द्वारा थारू ग्राम प्रधानों के साथ चौपाल लगाकर चर्चा की गई। डीएम ने संपर्क मार्ग, विद्युत, इंटरनेट कनेक्टिविटी, सिंचाई हेतु ट्यूबल, क्षिशा, स्वास्थ्य को लेकर विस्तारपूर्वक चर्चा की।

संपर्क मार्ग से सभी ग्रामों को कनेक्ट किए हेतु उन्होंने कहा की अब वन विभाग ही रोड बनवाएगा,जिससे यह परियोजनाए क्लियरनेस के अभाव में नहीं रुकेगी, ग्राम प्रधानों द्वारा झुलापुल की आवश्यकता बताई गई,डीएम ने एक्सइन को सर्वे कर प्रोजेक्ट बनाए जाने का निर्देश दिया।

परिषदीय विद्यालयों में सीएसआर फंड से स्मार्ट क्लास बनाए जाने एवं सोलर पैनल बनाए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने थारू जनजाति के लोगों को आर्थिक रूप से सशक्त किए जाने के लिए औषधीय खेती,हल्दी की खेती,मशरूम के खेती किए जाने को प्रेरित किया, कहा की इसके लिए उद्यान विभाग से पौधे एवं अनुदान दिए जाएगा तथा बाजार उपलब्ध कराया जाएगा।

उन्होंने थारू क्षेत्र में दुग्ध कलेक्शन सेंटर खोले जाने का निर्देश दिया। राजकीय आश्रम पद्धति इंटर कालेज को विज्ञान वर्ग में मान्यता कराए जाने के लिए सभी कमियों को दूर करते हुए मनायता कराए जाने का निर्देश दिया।

इस दौरान डीएम ने विशनपुर विश्राम के थारू विकास परियोजना कार्यालय में स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने प्रसव कक्ष में नवजात को पोलियो ड्रॉप पिलाया, जननी सुरक्षा योजना एवं मातृत्व वंदना योजना का लाभ दिए का निर्देश दिया।

उन्होंने चिकित्सालय के नजदीक बने नवनिर्मित भवन को महिला वार्ड बनाते हुए मुख्य भवन से जोड़े जाने का निर्देश दिया। डीएम ने थारू विकास परियोजना परिसर में आयोजित कार्यक्रम में थारू जनजाति की छात्राओं को बुक वितरण किया।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी संजीव कुमार मौर्य,सीएमओ डॉ सुशील कुमार,मनोहर लाल थारू, रामकृपाल शुक्ला,समाज कल्याण अधिकारी एमपी सिंह,अधिशाषी अभियंता पीडब्ल्यूडी,अधिशाषी अभियंता नलकूप,अधिशाषी अभियंता चित्तौड़गढ़ बांध,बीएसए कल्पना देवी,डीआईओएस गोविंद राम व संबंधित अन्य अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहें।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments