Tuesday, September 21, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttar Pradesh NewsMeerutसौंदर्यीकरण के लिए डिवाइडरों को हरा-भरा करेगा नगर निगम

सौंदर्यीकरण के लिए डिवाइडरों को हरा-भरा करेगा नगर निगम

- Advertisement -
  • नगर निगम का उद्यान विभाग उठाएगा जिम्मेदारी
  • ट्रायल के लिए घंटाघर से अहमद रोड का चयन

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: धूल मिट्टी और प्रदूषण की मार झेल रहे शहर के बाशिंदों को नगर निगम ने राहत देने के लिए मनमोहक पौधे लगाने का निर्णय लिया है। ट्रायल के तौर पर घंटाघर से अहमद रोड के बीच के मार्ग के डिवाइडर पर गमलो में निगम की ओर से पौधे रोपे जाएंगे। नगर निगम के उद्यान विभाग को इसका दायित्व सौंपा है।

शहर के रखरखाव की जिम्मेदारी नगर निगम की है। नागरिकों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने की एवज में नगर निगम की ओर से नागरिकों से टैक्स की वसूली की जाती है। हालांकि लॉक डाउन में न तो शहर में कोई नए विकास कार्य हो रहे हैं और न ही नागरिकों को इसका अहसास ही है।

उधर, निगम के अधिकारी भी इस बात से बेपरवाह बने हुए हैं। अब शहर के विकास के लिए नगर निगम को अपने कर्तव्यों का बोध हुआ है तथा उसने शहर के कुछ मार्गों पर डिवाइडरों को हरा भरा करने का निर्णय लिया है। निगम की ओर से इन डिवाइडरों पर आकर्षक पौधे लगाए जाएंगे।

दूसरे मार्गों का भी किया जाएगा चयन

अहमद रोड से योजना की शुरुआत करने के बाद नगर निगम की ओर से शहर के अन्य मार्गों पर भी पौधरोपण की योजना है। इनमें बच्चा पार्क से वेस्टर्न कचहरी रोड, बच्चा पार्क से बेगम पुल तथा बच्चा पार्क से पुराना हापुड़ स्टैण्ड के मार्गों के डिवाइडरों पर भी पौधरोपण कराया जाएगा। इनमें कई मार्गों पर अभी डिवाइडर के बीच में लोहे की रेलिंग लगी है। उसमें बीच-बीच में बड़े गमले रखकर उस पर पौधरोपण होगा।

अहमद रोड से की जाएगी शुरुआत

नगर निगम की ओर से डिवाइडरों पर पौधे लगाने की शुरुआत ट्रायल के तौर पर अहमद रोड से की जाएगी। घंटाघर के साथ-साथ नगर निगम मुख्यालय जोन पास में होने की वजह से इस मार्ग से निगम के अधिकारियों का दिन में कई बार आवागमन होता है। इसलिए यहां डिवाइडर पर पौधे लगने से एक तो अधिकारियों की निगाह में रहेंगे तथा यह भी पता चलेगा कि पौधों का रखरखाव सही तरीके से हो रहा है।

इस्टर्न रोड को बनाया जाना है स्मार्ट

इस्टर्न कचहरी रोड को नगर निगम द्वारा स्मार्ट रोड के तहत विकसित किया जाना है। मेरठ का इस्टर्न रोड आने वाले समय में बदला-बदला नजर आएगा। मेरठ में राज्य स्मार्ट सिटी मिशन के तहत नगर निगम ने स्मार्ट रोड का ड्राफ्ट शासन को भेज दिया। जिसका अध्ययन करके जल्द ही वित्तीय और टेंडर कराने की स्वीकृति दी जाएगी। सर्किट हाउस से अंबेडकर चौराहा होते हुए ईव्ज चौराहे तक रोड को स्मार्ट प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है।

करीब 17 करोड़ की लागत का अनुमान लगाया गया है। स्मार्ट रोड के तहत ईस्टर्न कचहरी रोड पर अंडर ग्राउंड बिजली लाइन होगी। डिवाइडर पर ग्रीन बेल्ट विकसित होगी। एक तरफ साइकिल ट्रैक होगा। ड्रेनेज सिस्टम बेहतर होगा। फुटपाथ ऊंचे किए जाएंगे।

मेरठ के डिवाइडरों पर पौधे लगाने का प्रस्ताव हमने ही नगर निगम अधिकारियों को दिया है। शहर में अधिकांश मार्गों पर डिवाइडरों पर कोई पौधे नहीं लगे हैं तथा रेलिंग भी टूट चुकी हैं। रेलिंग सही कराने के साथ डिवाइडर पर पौधे लगवाए जाएंगे।
                                                                         -धर्मवीर सिंह, बसपा पार्षद दल नेता, नगर निगम मेरठ।

नगर निगम की ओर से स्मार्ट रोड बनाने के साथ-साथ डिवाइडरों पर पौधे लगाने का निर्णय भी लिया गया है। स्मार्ट रोड के लिए तो प्रस्ताव मंजूर होने के बाद शासन की टीम भी आ चुकी है। डिवाइडर पर भी पौधे लगाने का कार्य जल्द शुरू कराया जाएगा।                                                 -ब्रजपाल सिंह, सहायक नगर आयुक्त, नगर निगम, मेरठ।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments