Friday, January 27, 2023
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeNational Newsतुलसी पौधे के पास दीपक जलाते समय करें यह काम, दिन दूनी...

तुलसी पौधे के पास दीपक जलाते समय करें यह काम, दिन दूनी रात चौगुनी मिलेगी तरक्की

- Advertisement -

नमस्कार, दैनिक जनवाणी डॉट कॉम वेबसाइट पर आपका हार्दिक अभिन्दन और स्वागत है। हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा का पूजनीय माना जाता है। अगर देखा जाए तो लगभग सभी घरों के आंगन में तुलसी का पौधा होता है। ऐसी मान्यता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा होता है वहां पर सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह अधिक होता है। शास्त्रों में भी इस पौधे का धार्मिक महत्‍व काफी बताया गया है।

शास्त्रों के अनुसार तुलसी में मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु का वास होता है। वहीं तुलसी की जड़ों में भगवान शालिग्राम का वास होता है। इस कारण नियमित रूप से तुलसी के पौधे की पूजा करने से सभी कामनाएं पूरी हो जाती है। इसके साथ ही घर में रहने वाले सदस्यों की तरक्की होती है।

साथ ही तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु का भी वास होता है। तुलसी की जड़ों में भगवान शालीग्राम का वास होता है। ज्योतिष शास्त्र में तुलसी के पौधे के सायं दीपक जलाना शुभ माना जाता है। लेकिन तुलसी पर दीपक जलाते समय कुछ विशेष उपाय करने से मां तुलसी प्रसन्न होंगी और आपको धन लाभ की भी संभावना है। आइए जानते हैं इससे जुड़े उपाय।

गुरुवार को तुलसी में चढ़ाएं दूध

भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए गुरुवार के दिन स्नान के बाद तुलसी में कच्चा दूध चढ़ाना चाहिए। इसके बाद शाम के समय तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक जलाना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से तुलसी माता प्रसन्न होती हैं और तुलसी को मां लक्ष्मी का रूप माना गया है।

दीपक में डालें हल्दी

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शाम को नियमित रूप से तुलसी के पौधे में घी का दीपक जलाने से लाभ होगा। इस दौरान दीपक में थोड़ी से हल्दी डाल देने से पैसों से छुटकारा मिल जाएगा।

तुलसी के नीचे जलाएं आटे का दीपक 

तुलसी के पौधे के नीचे आटे का दीपक जलाएं। इसके बाद अगले दिन इस दीपक को गाय को खिला दें। बता दें कि शास्त्रों में आटे के दीपक को शुभ और पवित्र माना गया है। कहते हैं कि तुलसी के पौधे के नीचे आटे का दीपक जलाने से मां लक्ष्मी के साथ मां अन्नपूर्णा का आशीर्वाद भी मिलता है। ऐसा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है और आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।

दीपक जलाते समय अक्षत डालें 

तुलसी के नीचे दीपक जलाते समय पहले अक्षत जरूर डाल दें। इसके बाद ही घी का दीपक जलाएं। कहते हैं कि मां लक्ष्मी अक्षत का आसन ग्रहण करती हैं इसलिए आसन लगाया जाता है। कहते हैं कि अक्षत का आसन लगाने से दरिद्रता दूर होती है और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है।

दीपक जलाते समय करें ये उपाए 

  • सुबह तुलसी के पौधे की पूजा करने के बाद उसमें जल जरूर चढ़ाएं।
  • नियमित रूप से शाम को तुलसी के पौधे के नीचे दीपक जलाना चाहिए। इससे घर में लक्ष्मी जी का वास होता है।
  • रविवार और एकादशी के दिन तुलसी में भूलकर भी जल न चढ़ाएं और ना ही इस दिन इसकी पत्तियां तोड़ें।
  • मान्यताओं के अनुसार, तुलसी की नियमित पूजा करने से जीवन में चल रही परेशानियां दूर हो सकती हैं।
What’s your Reaction?
+1
0
+1
3
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments