Friday, March 5, 2021
Advertisment Booking
Home Uttar Pradesh News Meerut नाले की दीवार ने निकाला डिफेंस कॉलोनी का दम

नाले की दीवार ने निकाला डिफेंस कॉलोनी का दम

- Advertisement -
+1

धूल के गुबार से स्थानीय नागरिकों की बढ़ी परेशानियां

कछुआ गति से चल रहा डिफेंस नाले की दीवार का निर्माण कार्य


मनोज राठी |

गंगानगर(मेरठ): मवाना रोड से मीनाक्षीपुरम होते हुए कसेरूखेड़ा और खटकाना पुल की तरफ जा रहे हैं तो मुंह को ढंक लीजिए नहीं तो उड़ रही धूल आपका चेहरा बदल देगी। नाले किनारे दीवार निर्माण के लिए खोदी गई मिट्टी के बाद वहां मिट्टी पर पानी का छिड़काव तक नहीं किया जाता। ठेकेदार की लापरवाही से मिट्टी हवा में उड़ रही है। इस इलाके में खुलकर वायु प्रदूषण हो रहा है और अफसर खामोश हैं।

गंगानगर क्षेत्र में एनएच-119 से खटकाना पुल की ओर जाने वाली सड़क जर्जर हो चुकी है। वहीं, दूसरी ओर नाले किनारे बनने वाली दीवार को लेकर भी ठेकेदार द्वारा कछुआ गति से निर्माण कार्य किया जा रहा है, जिसकी वजह से आम नागरिकों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा रहा है।

टूटी सड़कों और नाले की दीवार के निर्माण कार्य की वजह से खोदी गई मिट्टी सड़क किनारे ढेर लगा दी गई है। जिससे उड़ रही धूल से राहगीरों का दम घुट रहा है। धूल की वजह से अचानक क्षेत्र का प्रदूषण भी बढ़ गया है। सड़क किनारे मकान और दुकानों पर धूल की मोटी चादर ढक जाती है।

डिफेंस नाले की दीवार का निर्माण कार्य चलने से सड़क पर धूल का गुबार उड़ रहा है। सड़क टूट गई है, इस कारण हादसे की संभावना भी बढ़ गई। सड़क किनारे दुकान लगाने वाले दुकानदार काफी प्रभावित हो रहे हैं। धूल की वजह से कीमती सामान खराब हो रहे हैं।

सड़क पर नहीं हो रहा पानी का छिड़काव

क्षेत्र की सड़कों पर दिन हो रात, धूल के गुबार लोगों के लिए परेशानी का कारण बने हैं। हर तरफ मिट्टी के लगे ढेर और ढुलाई के कारण धूल का प्रभाव लोगों की सेहत के लिए खतरनाक साबित हो रहा है। कहीं धूल का प्रकोप कम करने के लिए पानी का छिड़काव नहीं किया जा रहा है। नियमत: इस स्थिति में पानी का छिड़काव किए जाने का प्रावधान है, इसके प्रति अफसर चुप्पी साधे बैठे हैं।

धूल से प्रभावित ये इलाके बने डेंजर जोन

शहर की पॉश डिफेंस कॉलोनी, मीनाक्षीपुरम, रक्षापुरम, कसेरूखेड़ा, खटकाना पुल, मामेपुर, ललसाना आदि इलाके और स्थानीय नागरिक इससे खासे प्रभावित हो रहे हैं। अफसरों की लापरवाही के चलते इन दिनों पूरा क्षेत्र धूल से सना है। डिफेंस नाले की दीवार बनाने का निर्माण कार्य कछुआ गति से चल रहा है। ठेकेदार ने मिट्टी खोदकर सड़क किनारे ऊंचे-ऊंचे टीले लगा दिए हैं।

मिट्टी सड़क पर फैलने की वजह अब चारों तरफ सड़कों पर धूल ही धूल है। इसके बाद भी अफसर लापरवाह बने हुए हैं। लंबे समय से बनी इस समस्या के चलते अब लोग तेजी से बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। उड़ रही धूल के कारण लोगों को श्वांस लेने में तकलीफ हो रही है। कम उम्र के बच्चे और बुजुर्गों के फेफड़े पर इसका सीधा असर पड़ रहा है। इस तरह की समस्याओं से पीड़ित लोगों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है।

नागरिकों ने बंद की मार्निंग वॉक
क्षेत्र में दिन-रात उड़ रही धूल अब मुसीबत बनने लगी है। धूल से स्थानीय नागरिकों को श्वांस लेने में तकलीफ होने लगी है। सबसे बुरा हाल डिफेंस कॉलोनी से लेकर खटकाना पुल तक है। अब तो नागरिकों ने सुबह के समय सड़क किनारे मार्निंग वॉक करना भी बंद कर दिया है। सड़क की बदहाल दशा के चलते वाहनों के आवागमन से धूल का गुबार उड़ता रहता है। जिससे स्कूली बच्चे भी काफी प्रभावित हो रहे हैं।

लोगों ने छोड़ा बालकनी में बैठना
कहने को तो डिफेंस एक पॉश कॉलोनी है, लेकिन इस कॉलोनी की खिड़कियां हमेशा धूल से अटी रहती हैं। नाले की सड़क पर आते ही यहां की जमीनी हकीकत यानी धूल से वास्ता पड़ता है। यहां की हवा में उड़ रही मिट्टी ने क्षेत्र में भारी परेशानियां बढ़ा दी है। धूल और मिट्टी से भरी इस सड़क पर गाड़ियों के आने-जाने के दौरान गाड़ी चला रहे लोगों के साथ ही सड़क किनारे बने घरों में रहने वालों को भी काफी परेशानी हो रही है। डिफेंस कॉलोनी वासियों ने बताया कि धूल से बचने के लिए उन्हें मजबूरन सड़क की ओर की खिड़कियों को बंद रखना पड़ता है। अगर गलती से खिड़की को खोल दिया तो घरों में धूल की मोटी परत जम जाती है। इस कारण लोगों ने अपने घरों की बालकनी में बैठना छोड़ दिया है।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments