Friday, May 31, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMuzaffarnagarपैसों के सही प्रबन्धन से सुधरेगी आर्थिक स्थितिः शीजा

पैसों के सही प्रबन्धन से सुधरेगी आर्थिक स्थितिः शीजा

- Advertisement -
  • वित्तीय साक्षर करने के लिए सीएफएल ने आयोजित किया कैम्प

जनवाणी संवाददाता |

मुजफ्फरनगर: मनीवाईज सीएफएल की प्रबन्धक शीजा खानम ने कहा कि पैसों के सही प्रबन्धन से ही आर्थिक स्थिति को मजबूत किया जा सकता है। यदि सही बजट बनाकर बचत की जाये और बचाये गये पैसे को सही प्रकार से निवेश किया जाये, तो गरीब से अमीर बनने में वक्त नहीं लगता है।

शीजा खानम शुक्रवार को खतौली के कुन्द-कुन्द जैन कालेज में एक वित्तीय साक्षरता कैम्प को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि एक मध्यम वर्ग का व्यक्ति पूरे जिन्दगी पैसे के लिए काम करता है, जबकि अमीर आदमी के लिए पैसा काम करता है। हमें इस अंतर को समझना होगा और पैसे के लिए काम न करते हुए पैसे को काम पर लगाना होगा, जो इस अंतर को समझ गया, समझ लो वह अमीर बनने के बहुत नजदीक है।

उन्होंने कहा कि सरकार भी यही चाहती है कि देश की आर्थिक स्थिति मजबूत हो, जिसके चलते आरबीआई ने क्रिसिल फाउन्डेशन के सहयोग से मनीवाईज सीएफएल का प्रोजेक्ट चलाया हुआ है, जो लगातार लोगों को वित्तीय साक्षर करने का कार्य कर रहा है।

शीजा खानम ने कैम्प में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि बचत, निवेश व सामाजिक सुरक्षा के साथ जीवन को जीना सीख जायेंगे, तो तरक्की आपको रास्ता देगा और वह दिन दूर नहीं होगा, जब आप तरक्की के आयाम छुएंगे। उन्होंने सामाजिक सुरक्षा के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेन्शन योजना, सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में विस्तार से बताते हुए इनका लाभ लेेने का आहृान किया।

जानसठ के फील्ड कोर्डिनेटर वसीम अहमद ने लोगों को डिजीटल बैंकिंग का महत्व बताते हुए कहा कि समय के साथ चलना चाहिए। डिजीटल बैंकिंग आज के समय की आवश्यकता है, ऐसे में जो डिजीटल बैंकिंग से दूर हैं, वह अपने पिछड़ेपन का कारण स्वयं बन रहे हैं।

उन्होंने डिजीटल बैंकिंग के दौरान होने वाले फ्राॅड के बारे में भी विस्तार से लोगों को जागरूक किया। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि वह किसी को भी अपने एटीएम का पिन कोड, सीवीवी या ओटीपी ना बतायें, क्योंकि यह आपके धन की चाबी है, जिससे आपका धन चेारी हो सकता है।

कार्यक्रम को सीनियर पोस्ट मास्टर सुशील कुमार, कालेज की प्रधानाचार्य ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में पोस्टमैन अशोक कुमार, कपिल कुमार, प्रदीप कुमार, विजय कुमार, समरीन, सबिया आदि का मुख्य योगदान रहा।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments