Tuesday, July 27, 2021
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsBijnorनहरों के सिल्ट सफाई के कार्यो को 15 जून तक कराएं समाप्त

नहरों के सिल्ट सफाई के कार्यो को 15 जून तक कराएं समाप्त

- Advertisement -
  • डीएम ने सिंचाई वि​भाग के अधिकारियों को दिए निर्देश

जनवाणी ब्यूरो |

बिजनौर: डीएम रमाकांत पांडे ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि नहरों की सिल्ट सफाई कार्य का कार्यक्रम सभी जन प्रतिनिधियों को उपलब्ध करा दिया जाये ताकि जन प्रतिनिधि अपने-अपने क्षेत्रों की नहरों की सिल्ट सफाई का निरीक्षण कर सके।

उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में भीषण गर्मी पड़ रहीं है, इस समय खेतों में पानी की शदीद आवश्यकता है। अत: जल्द से जल्द खरीफ फसल को समुचित मात्रा में नहरों के द्वारा पानी पहुंचाना सुनिश्चित करें, ताकि खेतों में खड़ी फसलों को किसी भी प्रकार का नुकसान न होने पाए।

डीएम रमाकांत पाण्डेय ने कलेक्ट्रेट सभागार में सिंचाई विभाग के अधिकारियों के साथ आयोजित सिल्ट सफाई की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने निर्देशित किया गया कि वर्तमान में नहरों में चल रहे सिल्ट सफाई के कार्यो को गुणवत्तापूर्वक कराते हुये 15 जून, 21 तक समाप्त कराना सुनिश्चित करें।

खरीफ 1429 फसली में भीषण गर्मी के चलते नहरों में शीघ्र पानी उपलब्ध कराया जाये। उन्होने सिचांई विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रत्येक नहर की सिल्ट सफाई का कार्य शुरू होने से पूर्व, कार्य के दौरान एवं कार्य की समाप्ति पर ड्रोन कैमरे द्वारा वीडियोग्राफी एवं फोटोग्राफी करायी जाये और नहरों से निकलने वाली मिट्टी का डिस्पोजल नहर के किनारों व डोलो पर किया जाये।

उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि 20 क्यूसेक डिस्चार्ज व उससे अधिक क्षमता वाली नहरों की सिल्ट सफाई का कार्य मशीनों द्वारा तथा 20 क्यूसेक डिस्चार्ज से कम क्षमता वाली नहरों की सिल्ट सफाई का कार्य लेबर द्वारा कराया जाना सुनिश्चित करे। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी कामता प्रसाद सिंह, अधिशासी अधिकारी एवं जिला नोडल अधिकारी सिंचाई खण्ड सहित सिंचाई विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments