Tuesday, April 23, 2024
- Advertisement -
Homeहेल्थ आयुर्वेदFoods For Iron: शरीर में आयरन न होने पर डाइट में शामिल...

Foods For Iron: शरीर में आयरन न होने पर डाइट में शामिल करें ये 10 चीजें, हीमोग्लोबिन की नहीं होगी कमी

- Advertisement -

नमस्कार, दैनिक जनवाणी डॉटकॉम वेबसाइट पर आपका हार्दिक स्वागत और अभिनंदन है। हमारी डेली लाइफस्टाइल को लेकर हम अपनी सेहत पर बिल्कुल ध्यान नहीं दे पाते हैं। जिसके बाद हमें कई बीमारी होने लगती है। आयरल,कैल्शियम की कमी मिलने लगती है। जिससे हमारे अंदर खून की मात्रा भी कम हो जाती है। यदि आयरन की ​कमी हो जाए तो आपके शरीर में एनीमिया हो सकता है। जिसके बाद हीमग्लोबिन का लेवल घट जाता है। खून की ​कमी आने से हमे थकान, कमजोरी भी महसूस होने लगती है।

43 10

साथ ही बताया जाता है कि, हीमोग्लोबिन में कमी आने से हमारी किडनी में दिक्कत हो सकती है। लेकिन अगर हम अपनी जीवनशैली में अच्छा खानपान रखे अच्छी डाइट लें तो इससे हमारा हिमोग्लोबिन बढ़ने लगेगा। तो चलिए जानते हैं खून को बढ़ाने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए…

44 8

अनार

33 13

अनार में मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन सी के अलावा आयरन भी अच्छी मात्रा में होता है। एक गिलास गुनगुने दूध में दो चम्मच अनार पाउडर डालकर पीने से हीमोग्लोबिन बढ़ाया जा सकता है।

सेब

34 13

सेब अनीमिया जैसी बीमारी में काफी लाभदायक होता है। इसका सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है।

आंवला-जामुन

35 13

बराबर मात्रा में आंवले और जामुन कर रस मिलाकर पीने से हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ता है।

सूखी किशमिश

36 11

ब्लड बनने के लिए जरूरी विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी को किशमिश पूरा करती है। आयरन से भरपूर सूखी काली किशमिश का सेवन करके आप अपना हीमोग्लोबिन बढ़ा सकते हैं।

नींबू

37 10

नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इससे बॉडी में हीमोग्लोबिन बढ़ता है।

चुकंदर

38 8

चुकंदर का सेवन करने से हीमोग्लोबिन बढ़ता है। इसके साथ ही अगर आप चुकंदर की पत्तियों को खाएंगे तो ज्यादा आयरन मिलेगा। चुकंदर की तुलना में इसकी पत्तियों में तीन गुना अधिक आयरन होता है।

अमरूद

39 11

पका अमरूद खाने से बॉडी में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती है।

पिस्ता

40 11

पिस्ते में 30 अलग-अलग तरह के विटामिन्स पाए जाते हैं। इसमें आयरन की मात्रा भी भरपूर होती है।

पालक

41 9

हीमोग्लोपबिन की कमी होने पर पालक का सेवन करने से शरीर में इसकी कमी पूरी होती है। पालक में आयरन की मात्रा काफी अधिक होती है।

अंजीर

42 10

अंजीर में विटामिन ए, बी1, बी2, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, मैगनीज, सोडियम, पोटेशियम और क्लोरीन पाया जाता है। दो अंजीर रात को पानी में भिगोकर, सुबह उसका पानी पीने और अंजीर खाने से हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाया जा सकता है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments