Thursday, April 25, 2024
- Advertisement -
HomeजायकाTill-Gudd Ke Laddu Recipe Hindi: घर पर बनाएं इस तरह से तिल-गुड़...

Till-Gudd Ke Laddu Recipe Hindi: घर पर बनाएं इस तरह से तिल-गुड़ के लड्डू, सर्दी से बचने के लिए है रामबाण उपाय

- Advertisement -

नमस्कार, दैनिक जनवाणी डॉटकॉम वेबसाइट पर आपका हार्दिक स्वागत और अभिनंदन है। सर्दियों का मौसम का एक अलग ही मजा है। इस मौसम में लोगों को बाहर ट्रेवल करना बहुत पंसद आता है। वहीं, सर्दी के मौसम में अलग अलग प्रकार के व्यंजन भी बहुत स्वादिष्ट लगते हैं। लेकिन सर्दियों में अपनी सेहत का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है। अगर एक बार ठंड लग जाती है। इससे आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसलिए अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए। ​जो आपके शरीर को गर्माहट पहुंचाए।

29 14

तो हमारे पास एक ऐसी रेसिपी है जो आपकी सेहत के लिए बहुत लाभदायक है। दरअसल, हम बात कर रहे हैं तिल और गुड़ के लड्डूओं की। जो आपकी हैल्थ का ध्यान रखेगी। तो चलिए जानते हैं इस रेसिपी के बारे में..

तिल और गुड़ के लड्डू बनाने के लिए जरूरी सामाग्री

27 15

  • गुड़ – 1 कप
  • तिल (सफेद) – 2 कप
  • घी – 2 चम्मच
  • इलायची पाउडर – 1 छोटी चम्मच
  • नारियल – 2 चम्मच (घिसा हुआ)

तिल और गुड़ के लड्डू बनाने की विधि

30 13

तिल को भूनें

32 14

लड्डू बनाना के लिए सबसे पहले एक पैन में तिल डालें और मध्यम आंच पर सुनहरा भून लें। यह करीब 5-7 मिनट में हो जाएगा। तिल भूनने के बाद इसे एक अलग बर्तन में रख लें।

गुड़ को पिघलाएं

33 12

इसके बाद उसी कढ़ाई में गुड़ को मध्यम आंच पर घी के साथ मिलाएं। गुड़ को हल्का सा पिघलने दें। इसे लगातार चलाते भी रहें, वरना ये नीचे लग जाएगा।

सभी सामग्री मिलाएं

34 12

जब गुड़ पिघल जाए तो इसे हल्का ठंडा होने दें और फिर इसमें तिल, इलायची पाउडर और घिसा हुआ नारियल डालें। आखिर में इसे अच्छी तरह से मिलाएं।

अब बनाएं लड्डू

35 12

सभी चीजों को सही से मिलाने के बाद इस मिश्रण से छोटे-छोटे गोले बनाएं और उन्हें हाथों से ही लड्डू की शेप दें। अब आपके लड्डू तैयार हैं, इसे आप स्टोर करके रख सकती हैं।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments