Tuesday, September 21, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeINDIA NEWSफ्रेंडशिप डे: जानिए इस दिन का इतिहास

फ्रेंडशिप डे: जानिए इस दिन का इतिहास

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस या फ्रेंडशिप डे को हर वर्ष अगस्त के पहले रविवार के दिन मनाया जाता है। इस बार अगस्त महीने का पहला रविवार 1 अगस्त को पड़ रहा है। इस कारण साल 2021 का फ्रेंडशिप डे 1 अगस्त के दिन मनाया जाएगा। इस दिन लोग अपने दोस्तों के साथ पार्टी और हैंगआउट करते हैं।

दोस्तों के लिए ये दिन बहुत ही खास होता है। वे एक दूसरे से मिलते हैं और खुल कर इस खास दिन को लुत्फ उठाते हैं। फादर्स डे जिस तरह पिता और मदर्स डे जिस तरह माता के लिए समर्पित होता है। उसी तरह फ्रेंडशिप डे भी दोस्तों के लिए होता है।

इस खास मौके पर कई लोग अपने दोस्तों को फूल, चॉकलेट और विभिन्न प्रकार के कार्ड देते हैं। इन कार्ड में दोस्ती के अच्छे-अच्छे संदेश लिखे होते हैं। ये खास मौका लोगों के बीच की दोस्ती को मजबूत करता है। इस साल फ्रेंडशिप डे 1 अगस्त के दिन पड़ रहा है। ऐसे में आइए जानते हैं इसके इतिहास और महत्व के बारे में।

फ्रेंडशिप डे का इतिहास

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सर्वप्रथम फ्रेंडशिप डे को साल 1958 में मनाया गया था। कहा जाता है कि 1958 में अमेरिकी सरकार ने एक व्यक्ति की हत्या कर दी थी। इस दिन अगस्त महीने का पहला रविवार था। मृत व्यक्ति का एक दोस्त था,  जो उससे बहुत लगाव रखता था। उसे जैसे ही इस बात की खबर हुई कि उसका दोस्त मर गया है। उसने भी उसी समय अपनी आत्महत्या कर ली। इसी वजह से अमेरिकी सरकार ने इस दिन को फ्रेंडशिप डे के रूप में स्वीकारा।

गौरतलब बात है कि इसे साल 1930 में जॉयस हॉल द्वारा हॉलमार्क कार्ड के रूप में उत्पन्न किया गया था। अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस को 30 जुलाई के दिन आधिकारिक रूप में घोषित किया गया। भारत में फ्रेंडशिप डे अगस्त महीने के पहले रविवार के दिन मनाया जाता है।

आपको बता दें कि साल 1998 में संयुक्त राष्ट्र संघ के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान की पत्नी नैन अन्नान ने विनी द पूह को मित्रता के वैश्विक राजदूत के रूप में घोषित किया था। इस दिन का बहुत खास महत्व है। इसी वजह से इसको दोस्तों के बीच काफी खुशी से सेलिब्रेट किया जाता है।

फ्रेंडशिप डे का महत्व

दोस्तों के लिए इस दिन का काफी खास महत्व होता है। इस दिन एक दोस्त दूसरे दोस्त को अपनी सद्भावना व्यक्त करता है। इस दिन को सभी दोस्त एकजुट होकर खुशी से मनाते हैं। फ्रेंडशिप डे का दोस्तों के बीच काफी खास स्थान है। अक्सर कई लोग इस दिन अपने दोस्तों को फ्रेंडशिप बैंड गिफ्ट करते हैं।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
1

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments