Tuesday, June 25, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutएक भी गांव को तंबाकू मुक्त नहीं कर पाया स्वास्थ्य विभाग

एक भी गांव को तंबाकू मुक्त नहीं कर पाया स्वास्थ्य विभाग

- Advertisement -
  • सिर्फ सरकारी दफ्तरों में बोर्ड लगाकर कर दी इतिश्री

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को तंबाकू के सेवन से मुक्ति दिलाने के लिए चलाया जा रहा अभियान कागजों में सिमट कर रह गया है। स्वास्थ्य विभाग ने गत वर्ष माछरा ब्लॉक के नंगली किठौर गांव को तंबाकू मुक्त करने की मुहिम छेड़ी थी, लेकिन वह दम तोड़ गई। अभी तक उक्त गांव तंबाकू मुक्त नहीं हुआ है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग द्वारा सरकारी दफ्तरों में जागरूकता के लिए होर्डिंग लगाकर इस अभियान की इतिश्री कर दी गई।

जिले में लाखों लोग तंबाकू का सेवन करते हैं। कोई सिगरेट या बीड़ी के जरिए तंबाकू का सेवन कर रहा है तो कोई हुक्का गुड़गुड़ा कर। इसके अलावा कुछ लोग पान खाकर और बड़ी संख्या में लोग गुटखे आदि खाकर तंबाकू का सेवन कर रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को तंबाकू के सेवन की लत से निजात दिलाने के लिए मुहिम चलाई जा रही है, लेकिन यह कागजों में सिमटती नजर आ रही है। जिला अस्पताल में मुख एवं दंत विभाग में तंबाकू का सेवन करने वाले लोगों को जागरूक करने का जिम्मा है

और तंबाकू का सेवन करने वालों को इससे मुक्ति दिलाने के लिए निकोटेक्स की चुइंगम का वितरण करने की जिम्मेदारी दी गई। इस विभाग में हर माह करीब 15 -20 लोग ऐसे आते हैं, लेकिन वे दोबारा लौट कर नहीं आते। स्वास्थ्य विभाग द्वारा ऐसे लोगों का फॉलो भी नहीं किया जाता है। स्वास्थ्य विभाग ने नंगली किठौर गांव को तंबाकू मुक्त करने की मुहिम छेड़ी थी। पूरे गांव में विभिन्न स्थानों पर तंबाकू मुक्त के पोस्टर लगाए गए और परचून, पान की दुकान व अन्य दुकानों पर व्यापारियों से तंबाकू की कोई भी चीज को न बेचने की अपील भी की गई थी।

इसके अलावा गांव में लोगों से भी आह्वान किया गया था कि वे तंबाकू का सेवन न करें, लेकिन इसके बावजूद गांव में अब भी काफी लोग तंबाकू का सेवन करते नजर आ सकते हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी यहां कई महीने बाद पहुंचते हैं। जिस कारण लोगों में जागरूकता की कमी है और वह इस मुहिम में शामिल नहीं हुए।

समय-समय चलाया जाता है अभियान: मोहित

तंबाकू निषेध कार्यक्रम के संयोजक मोहित कुमार का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा समय-समय पर लोगों को तंबाकू के प्रति सचेत करने और उन्हें जागरूकता को लेकर अभियान चलाया जाता है। गांव नंगली किठौर में तंबाकू मुक्त घोषित करते हुए वहां लोगों को जागरूक किया गया। बड़ी संख्या में लोगों ने तंबाकू को त्याग लिया। कुछ दुकानदारों का मार्च माह में तंबाकू बेचने पर चालान भी किया गया। इसके अलावा सभी सरकारी कार्यालय को तंबाकू मुक्त घोषित करते हुए वहां जागरूकता के लिए पोस्टर लगवाए गए हैं। उनका प्रयास रहेगा कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस संबंध में जागरूक किया जाए।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments