Tuesday, April 23, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsSaharanpurपूर्व सासंद मधु लिमये को पुण्यतिथि पर दी भावभीनी श्रद्वाजंलि

पूर्व सासंद मधु लिमये को पुण्यतिथि पर दी भावभीनी श्रद्वाजंलि

- Advertisement -

जनवाणी संवाददाता |

सहारनपुर: सपा कार्यकर्ताओं ने स्वंतत्रता सेनानी व पूर्व सासंद मधु लिमये को पुण्यतिथि पर भावभीनी श्रद्वाजंलि अर्पित कर उनके आदर्शों एंव सिद्वान्तो पर चलने का संकल्प लिया। अम्बाला रोड़ स्थित पार्टी कार्यालय पर आयोजित बैठक में कार्यकर्ताओं ने पूर्व सांसद मधुलियमे को श्रद्वाजलि अर्पित की। वरिष्ठ नेता पूर्व मंत्री सरफराज खान ने कहा कि पूर्व सांसद मधुलियमे ने आजीवन समाजवाद की विचारधारा को अंगीकार समाज के प्रत्येक वर्ग को उनका अधिकार दिलाने का काम किया। उन्होने उस क्षेत्र में कार्य किया था जहां के लोग अत्याधिक उपेक्षित थे उनके लिये कार्य कियामधु लिमये में अनेक विशिष्ट गुण थे। मैंने उनको पार्लियामेंट में काम करते देखा है।

हालाँकि उनकी पार्टी के सदस्यों की संख्या ज़्यादा नहीं थी, फिर भी तत्कालीन सरकार को वे नियंत्रण में रखते थे। सदन में मंत्री सबसे ज़्यादा मधु लिमये से ही सतर्क रहते थे। वे राष्ट्रीय मुद्दों के प्रति सजग, सतर्क रहते हुए अपने भाषणों के लिऐ लाइब्रेरी में बेहद मेहनत करते थे।

पूर्व महानगर अध्यक्ष फैसल सलमानी वह पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के प्रदेश कोषाध्यक्ष इंजीनियर बृजेश शर्मा कहा कि आजादी आन्दोलन में उनकी भूमिका को भुलाया नहीं जा सकता । उन्होने कहा कि समाजवादी विचारधारा को अपनाकर अपना संघर्ष कर जारी रखते हुए अपने कार्य किया।उन्होने सारे सत्ता-प्रतिष्ठानों को अपनी अंगुली पर नचाने वाले, महात्मा गाँधी, डॉ॰ राममनोहर लोहिया के अनुयायी मधुलिमये ने अपना सारा जीवन एक साधारण नागरिक की तरह जिया। उनके घर पर कूलर, एयरकंडीशना, फ्रिज, टीवी इत्यादि नहीं था। घर पर आने वाले मेहमानों को मिट्टी के घड़े के पानी के साथ अपने हाथ से चाय-कॉफी पिलाकर, खिचड़ी खिला कर स्वागत करते थे। अनेक जन-संघर्षों में जेल यातनाओं, पुलिस की मार सहकर उनका शरीर अस्वस्थ ज़रूर रहता था परंतु मधुजी ने त्याग और मितव्ययिता की अपनी ज़िंदगी को गर्व और सहजता से लिया।

जिला उपाध्यक्ष हसीन कुरेशी अमरीश चौटाला ने कहा कि पूर्व सांसद मधुलियमे ने जो जनहित में कार्य उन्हें अपनाना ही उन्हें सच्ची श्रद्धाजिंल होगी उन्होने ने अपना लड़कपन आज़ादी पाने के लिये लगा दिया। आज़ादी के बाद उन्‍होंने अपना संपूर्ण जीवन भारत के गरीबों, मेहनतकशों, दीनदुखियों, खेतिहर मज़दूरों, दलित-पिछड़ों तथा अल्पसंख्यकों के हितों की रक्षा करने में खपा दिया।सभी कार्यकर्ताओ से आहवान करते हुए कहा कि सभी लोग नगर निकाय चुनाव मे जी जान से जुट जायें।

अब्दुल गफूर महिला प्रकोष्ठ के जिला उपाध्यक्ष अंजू रानी ने कहा कि पूर्व सांसद मधुलियमे ने जो जनहित में कार्य उन्हें अपनाना ही उन्हें सच्ची श्रद्धाजिंल होगी।सभी कार्यकर्ताओ से आहवान करते हुए कहा कि सभी लोग नगर निकाय चुनाव मे जी जान से जुट जायें बैठक में जुमला सिंह नदीम कुरैशी कंवरपाल अहमदपुर वासिल तौमर महफूज अंसारी तैयब देवी सिंह साबरीन दौलत जायसवाल विकास यादव वेदपाल पटनी अमजद सचिन साकिब दतौली आदि मौजूद रहे
बैठक की अध्यक्षता पूर्व मंत्री सरफराज खान व संचालन पूर्व महानगर अध्यक्ष फैसल सलमानी ने किया।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments