Saturday, June 22, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutआउटर रिंग से जुड़ेंगे हाइवे एक्सप्रेसवे, 2024 में रफ्तार के सफर पर...

आउटर रिंग से जुड़ेंगे हाइवे एक्सप्रेसवे, 2024 में रफ्तार के सफर पर होगा मेरठ

- Advertisement -
  • मेरठ दक्षिण तक आएगी रैपिड रेल, आउटर रिंग रोड, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का पांचवां चरण होगा पूरा
  • मेरठ से प्रयागराज तक गंगा एक्सप्रेसवे का भी हो सकता है लोकार्पण

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: वर्ष 2024 मेरठ के लिए कई मायनों में अहम होने जा रहा है। देश की पहली रैपिड रेल 2024 में ही साहिबाबाद से मेरठ दक्षिण तक आएगी। आउटर रिंग रोड और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के पांचवे चरण पर वाहन दौड़ने लगेंगे। साथ ही मेरठ से प्रयागराज तक बन रहे गंगा एक्सप्रेसवे का भी लोकार्पण संभव है। साहिबाबाद से दुहाई तक रैपिड रेल चल चुकी है। अब दूसरे चरण में अगले छह महीने के अंदर रैपिड रेल मेरठ के दक्षिण स्टेशन तक आवागमन शुरू कर देगी।

12 28

तीसरे चरण में यह दिल्ली से मेरठ के मोदीपुरम तक पहुंचेगी। इस बीच आउटर रिंग रोड जो गढ़ मेरठ नेशनल हाइवे का पार्ट है, उसके कार्य ने भी तेजी पकड़ ली है। हापुड़ रोड से गढ़ रोड, किला रोड, मवाना रोड और रुड़की रोड होते हुए करनाल हाईवे तक इसका निर्माण होना है।

13 30

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के पांचवें फेज का कार्य भी अब फिर से तेज हो गया है। इसके बन जाने के बादं गंगा एक्सप्रेसवे, गढ़ हाइवे, बिजनौर एवं मेरठ में शास्त्रीनगर इलाके की ओर से आने वाले वाहन सीधे दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर चढ़ जाएंगे। इन वाहनों को परतापुर नहीं जाना होगा। वर्ष 2024 में ही गढ़ मेरठ हाइवे का लोकार्पण भी होगा।

शहर के अंदर कम होगा वाहनों का दबाव

आउटर रिंग रोड बन जाने के बाद मेरठ को आसपास के शहरों से जोड़ने वाले एक्सप्रेसवे और हाइवे आपस में जुड़ जाएंगे। इससे माल ढोने वाले भारी वाहनों का शहर के अंदर दबाव कम होगा।

14 28

दिल्ली से बिजनौर जाने वाले वाहनों को शहर के अंदर आने की जरूरत नहीं होगी। इससे जहां वाहनों की स्पीड बढ़ेगी वहीं शहर के अंदर जाम से राहत मिलेगी। इसका असर प्रदूषण के स्तर और ईंधन की खपत पर भी पड़ेगा। साथ ही लोगों का समय भी बचेगा।

नया टीपी नगर बसे तो बने कुछ बात

शहर के अंदर मौजूद टीपीनगर बागपत रोड पर पांचली खुर्द में शिफ्ट होना प्रस्तावित है। एमडीए की महायोजना 2021 में ही यह प्लान किया गया था पर इस पर आज तक अमल नहीं हो पाया है। अब जिस तरह से शहर के अंदर वाहनों का दबाव बढ़ा है और आउटर रिंग रोड पर काम हो रहा है उसमें यह जरूरी है कि टीपीनगर बाहर शिफ्ट हो।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments