Friday, January 21, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutहैंडलूम बाजार को आशा, जगमगाएगी उम्मीदें

हैंडलूम बाजार को आशा, जगमगाएगी उम्मीदें

- Advertisement -
  • हजारों आॅर्डर किये जा रहे तैयार, जल्द ही शुरू होगी डिलीवरी
  • बढ़ा भाड़ा और खराब मौसम बन रहा परेशानी
  • इस बार व्यापारियों की ओर से पहले ही तैयार किया गया माल

ऋषिपाल सिंह |

मेरठ: हैंडलूम वस्त्र व्यापार संघ को इस बार दीपावली से ढेरों उम्मीदें हैं, लेकिन मौसम उनकी उम्मीदों पर पानी फेरता नजर आ रहा है। कोरोना के कारण पिछले दो सालों से ठप पड़े बाजार को इस बार दीपावली पर होने वाले व्यापार से काफी उम्मीदें हैं। वस्त्र व्यापार संघ काफी संख्या में आॅर्डर तैयार करने में जुटा है हालांकि थोड़ी परेशानी लेबर और पैसे की कमी के कारण आ रही है, लेकिन अगले माह आने वाले त्योहारी सीजन से बाजार को काफी उम्मीद है। व्यापारियों की मानें तो उन्हें थोड़ी राहत जरूर मिलेगी।

कोरोना ने पिछले दो सालों से बाजारों को ठप कर रखा था, लेकिन इस बार व्यापारियों को आने वाले त्योहारी सीजन से काफी उम्मीदे हैं। व्यापारी उम्मीद लगाये बैठे हैं, जो नुकसान उन्हें पिछले दो सालों में हुआ है। उसकी कुछ हद तक भरपाई हो सके। इसको लेकर हैंडलूम वस्त्र व्यापार संघ भी तैयारी में लगा है। हालांकि उनके सामने थोड़ी मुश्किलें हैं, लेकिन थोड़ी राहत भी मिलने की उम्मीद है। व्यापारियों की मानें तो उन्होंने माल तैयार कराना शुरू कर दिया है। जिसकी जल्द ही डिलीवरी भी होनी है।

आशा के अनुरूप आई डिमांड


हैंडलूम वस्त्र व्यापार संघ के प्रधान राजीव बंसल ने बताया कि दीपावली को लेकर हैंडलूम वस्त्र उद्योग को काफी उम्मीदे हैं। त्योहारी सीजन को लेकर उनके पास काफी अच्छी डिमांड हैं। कोरोना के कारण जो व्यापार ठप-सा हो गया था। उससे थोड़ी आस इन त्योहारों से है। हालांकि थोड़ी मुश्किलें आॅडर पूरा करने में व्यापारियों के सामने आ रही है, लेकिन आॅडर को जल्द से जल्द डिलीवर कराया जायेगा। डीजल के दामों के कारण भाड़ा भी बढ़ गया है, जिससे कमिकल समेत सारे समान पर महंगाई बढ़ी है जिससे बचत में भी कमी आयेगी, लेकिन बाजार में दीपावली को लेकर तैयारी जोरों पर है।

मध्य प्रदेश, अहमदाबाद समेत कई राज्यों से डिमांड


संघ के पूर्व प्रधान नवीन अरोड़ा ने बताया कि मेरठ से काफी संख्या में अन्य राज्यों में भी हैंडलूम वस्त्र सप्लाई होता है। कोरोना के कारण जो व्यापार बंदी के कगार पर था इस बार काफी संख्या में आॅर्डर हैं। आॅर्डर को पूरा कराया जा रहा है और पार्टियों की मांग के अनुसार माल तैयार कराया जा रहा है। हालांकि मौसम के कारण आॅर्डर पूरा करने में थोड़ी देरी भी हो रही है, लेकिन माल तैयार कर भेजने की पूरी तैयारी है। व्यापारियों को इस सीजन से काफी उम्मीदें हैं।

लेबर और पैसे की कमी से थोड़ी परेशानी


हैंडलूम वस्त्र व्यापारी संघ के कोषाध्यक्ष नीलकमल रस्तोगी ने कहा कि मांग तो आशा के अनुरूप ही है। अच्छी खासी डिमांड है, लेकिन डिमांड को पूरी करने में थोड़ी परेशानी है। तैयारी माल की सप्लाई नहीं हो पा रही है। जिस कारण परेशानी आ रही है। लेबर की कमी और पैसे की कमी से भी व्यापारी जूझ रहा है, जिस कारण थोड़ी दिक्कत है। उन्होंने कहा कि दीपावली का त्योहार हैंडलूम के लिये बहुत खास है। ऐसे में मौसम भी इस बार साथ नहीं दे रहा है। फिर भी उन्होंने इस सीजन से काफी उम्मीदें लगा रखी हैं।

तैयार किया जा रहा है माल


हैंडलूम व्यापारी अंकुर गोयल ने बताया कि व्यापारियों को इस बार के सीजन से बहुत उम्मीदे हैं। पिछले दो सालों से काफी नुकसान हुआ है जिसकी कुछ हद तक भरपाई हो सकती है। बाजार में फिलहाल श्राद्ध के कारण खरीद नहीं हो रही है, लेकिन व्यापारियों के पास आॅर्डर हैं जो तैयार कराकर रखे जा रहे हैं। पार्टिंयों की मांग के अनुसार माल तैयार कराया जा रहा है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments