Wednesday, May 25, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -spot_img
Homeसंवादसप्तरंगमैं पुरस्कारों पर नजर नहीं रखता - नवाजुद्दीन सिद्दीकी

मैं पुरस्कारों पर नजर नहीं रखता – नवाजुद्दीन सिद्दीकी

- Advertisement -

 

 


एक लंबे और कठिन संघर्ष के बाद बॉलीवुड में अपने लिए खास मुकाम बना चुके नवाजुद्दीन सिद्दीकी को बॉलीवुड के उन चंद अच्छे एक्टर्स में से एक माना जाता है जिन्होंने न केवल फिल्मों में बल्कि डिजिटल प्लेटफार्म पर ‘सैक्र डे    गेम्स’ जैसे सुपरहिट शोज में अपनी एक्टिंग से हर किसी को चौंकाया है। ‘द लंच बॉक्स’ के लिए एशिया पैसिफिक फिल्म फेस्टिबल में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार जीत चुके नवाजुद्दीन सिद्दीकी को सुधीर मिश्रा निर्देशित ‘सीरियस मैन’ (2020) के शानदार काम के लिए अभिनेता श्रेणी में अंतरराष्ट्रीय एमी पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी, टाइगर श्रॉफ के अपोजिट वाली ‘हीरोपंती 2’, ‘टीकू वेडस शेरू’,‘जोगिरा सा रा रा’, और ‘संगीन’ जैसी फिल्मों की शूटिंग पूरी कर चुके हैं और इस वक्त वो ‘अद्भुत’, ‘अफवाह’ और ‘नूरानी चेहरा’ फिल्मों की शूटिंग कर रहे हैं। खबर है कि नवाजुद्दीन सिद्दीकी जल्द ही विशाल भारद्वाज की एक अनटाइटल्ड रोमांटिक ड्रामा फिल्म में नजर आएंगे। विशाल इस वक्त ‘खुफिया’ की शूटिंग में बिजी हैं।

इसे खत्म करने के बाद नवाजुद्दीन सिद्दीकी के साथ वाली फिल्म शुरू करेंगे। उसके पहले इस फिल्म में नवाजुद्दीन सिद्दीकी के अपोजिट फीमेल लीड एक्ट्रेस का चयन किया जाना है। सुधीर मिश्रा नवाजुद्दीन सिद्दीकी के साथ ‘अफवाह’ की शूटिंग शुरू कर चुके हैं।

इसे सुधीर अनुभव सिन्हा के साथ मिलकर बना रहे हैं। चर्चा है कि इसमें उनके अपोजिट भूमि पेडनेकर मेन लीड में नजर आएंगी। यदि ऐसा होता है तो यह पहली बार होगा जब दोनों एक साथ काम करेंगे।

प्रस्तुत है नवाजुद्दीन सिद्दीकी के साथ की गई बातचीत के मुख्य अंश:

आपको ‘सीरियस मैन’ के लिए ‘इंटरनेरशनल एमी अवार्डस 2021’ के लिए बेस्ट एक्टर केटेगरी के लिए नोमिनेट किया गया लेकिन उस अवार्ड को हासिल करने से आप चूक गए?

मैं एक बाद साफ कर देना चाहता हूं कि मैं कभी भी अपनी पहचान या पुरस्कारों पर नजर नहीं रखता लेकिन यह निश्चित रूप से मुझे प्रेरित करते हैं। पुरस्कार मुझे अपना काम चुनने के लिए आत्म विश्वास देते हैं। मुझे लगता है कि तुलनात्मक रूप से मेरे काम में जरूर कोई कमी रह गई होगी लेकिन मैं उसे तलाश कर निश्चित ही दूर करने की कोशिश करूंगा।

जिस वक्त ‘सीरियस मैन’ के लिए इंटरनेशनल एमी अवार्ड में आपको सर्वश्रेष्ठ अभिनेता की श्रेणी में नामांकित किया गया, क्या आपको यकीन था कि अवार्ड आपको ही मिलेगा?

मैंने तो इसके लिए नामिनेशन के बारे में भी कभी नहीं सोचा था, इसलिए यह मेरे लिए एक बड़े आश्चर्य की तरह रहा। नामिनेशन मिल जाने के बाद लगा कि मैं अवार्ड जीतूं या न जीतूं लेकिन नामिनेशन के साथ ही मैं अवार्ड जीत चुका हूं।

कंगना जैसी एक्ट्रेस ने जब आपको, उनके होम प्रोडक्शन के लिए बनने वाली पहली फिल्म ‘टीकू वेड्स शेरू’ के लिए लिया, तब कैसा महसूस हुआ?

कंगना जैसी खूब नाम कमा चुकी एक्ट्रेस फिल्म प्रोडक्शन में कदम रखे और अपने पहले वेंचर के लिए ही मेरे जैसे कलाकार का ख्याल उनके दिमाग में आए, मेरे लिए यह बहुत बड़ी बात है। इसमें मैं कंगना के अपोजिट हूं। इसे कंगना के लिए ‘रिवाल्वर रानी’ कर चुके सार्इं कबीर श्रीवास्तव डायरेक्ट कर रहे हैं।

आपने ओटीटी पर बेहद शानदार शुरुआत की थी। इसके बावजूद आज आप किसी ओटीटी शो में नजर नहीं आते?

जब ओटीटी पर नैटफ्लिक्स के लिए मैने‘ सैक्र डे  गेम्स’ (2018-2019) किया, मैं बेहद उत्साहित था। मैंने डिजिटल मीडियम को एक चैलेंज की तरह स्वीकार किया था। आगे भी मैं इसे जारी रखना चाहता था लेकिन महज दो साल में सारी फ्रेशनेस गायब हो गई।

अच्छे शोज नहीं बचे। सिर्फ पुराने हिट शोज के सीक्वेल बनाए और दिखाए जा रहे हैं। उनमें मेरे जैसे एक्टर के लिए नया कुछ दिखाने के लिए बचा ही नहीं था। इसलिए मैंने उनसे दूरी बना ली।

हमारी फिल्मों का इतिहास 100 साल से भी अधिक पुराना है लेकिन उसमें अभी भी नवीनता और आकर्षण बना हुआ है जबकि ओटीटी जिसे आए अभी ज्यादा समय नहीं हुआ, अपना चार्म खोता जा रहा है। आप इसकी क्या वजह मानते हैं?

मुझे लगता है कि ओटीटी बड़े प्रोडक्शन हाउस और ओटीटी के सुपर स्टार कहे जाने वाले सो कॉल्ड कलाकारों के लिए एक धंधा बन चुका है। उन्होंने इसे फालतू और घटिया क्वालिटी के कंटेंट के लिए डंपिंग ग्राउंड बना डाला है। मुझे लगता है कि आने वाले समय में यह सिर्फ बड़े स्टार्स की फिल्मों की फिल्में रिलीज करने का माध्यम बनकर रह जाएगा।

सुभाष शिरढोनकर


What’s your Reaction?
+1
0
+1
4
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -
spot_img
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments