Saturday, December 4, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeINDIA NEWSदेश के कई हिस्सों में तेज़ सर्द, बर्फीली हवाओं ने बढ़ाई दिल्ली...

देश के कई हिस्सों में तेज़ सर्द, बर्फीली हवाओं ने बढ़ाई दिल्ली से यूपी तक ठिठुरन

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: पहाड़ों पर बर्फबारी और बर्फीली हवाओं ने उत्तर भारत में ठिठुरन बढ़ा दी है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और पंजाब समेत देश के उत्तरी इलाके में प्रचंड शीत लहर जारी है। बीते कुछ दिनों से ठंड से लोग बेहाल हैं और फिलहाल अगले कुछ दिनों तक कंपकंपाती ठंड से राहत मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं।

दिल्ली में ठंड की हालत ऐसी है कि 3 डिग्री सेल्सियस तक पारा गिर गया है। दिल्ली में बुधवार और गुरुवार को काफी ठंडा दिन रहा और आज भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है। ठीक इसी तरह का हाल यूपी के कई जिलों में हैं, जहां बरेली में न्यूनतम तापमान गुरुवार को 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आज भी बिहार, दिल्ली, पंजाब और यूपी में कड़ाके की ठंड है। लोग घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं।

तो चलिए जानते हैं मौसम का हाल…

दिल्ली-एनसीआर में भी लोगों को ठंड की मार झेलनी पड़ रही है। मेरठ, सहारनपुर, शामली, बिजनौर, बागपत, बुलंदशहर, हापुड़, नोएडा, गाज़ियाबाद में कई जगह ऑटोरिक्शा चालक आग सेंकते नजर आए। ऑटोरिक्शा चालकों का कहना है कि ठंड के कारण लोग ऑटो में सफर नहीं कर रहे और इसलिए उनके पास कोई काम नहीं है।

राजस्थान के पयर्टन स्थल माउंट आबू में पारा एक बार फिर जमाव बिंदु से नीचे चला गया। गुरुवार को माउंट आबू में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

राजधानी दिल्ली में कड़ाके की ठंड

राजधानी दिल्ली में लोगों को कंपकपाने वाली ठंड से फिलहाल राहत नहीं मिलने वाली है। गुरुवार को राजधानी में अधिकतम तापमान 15.2 डिग्री सेल्सियत तक लुढ़क गया जो सामान्य से 7 डिग्री सेल्सियस नीचे है। तापमान में गिरावट की वजह से पूरे दिन बर्फीली हवाएं चलती रहीं। मौसम विभाग के मुताबिक, यह लगातार चौथा ठंडा दिन था। मौसम विज्ञानियों की मानें तो इस पूरे हफ्ते लोगों को ठंड के कहर से राहत नहीं मिलने वाली है।

मौसम विज्ञानियों की मानें तो बर्फीली हवाओं के कारण गुरुवार को लोगों ने ऐसी ठंड महसूस की जैसे पारा 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक हो। गुरुवार को राजधानी में 15 से 20 किलोमीटर की रफ्तार से हवा बह रही थी।

फिलहाल, 21 दिसंबर तक दिल्लीवालों को कंपकंपाती ठंड से राहत नहीं मिलेगी। स्काईमेट वेदर में क्लाइमेट चेंज और मेटेयरलॉजी में वाइस प्रेजिंडेंट महेश पलावत के मुताबिक, फिलहाल 21 दिसंबर तक इस ठंड से राहत नहीं मिलेगी। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी दिल्ली में सर्द हवाओं की मुख्य वजह है।

यूपी में बढ़ी शीतलहर जारी

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज सुबह तामपान 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पहाड़ों पर बर्फबारी के चलते यूपी का मैदानी इलाका शीतलहर की चपेट में है। कंपकंपाती ठंड से बरेली और मेरठ का हाल सबसे बुरा है।

बिहार में भी प्रचंड ठंड

बिहार में भले ही एक सप्ताह बाद मौसम साफ हो गया हो, मगर ठंड से अभी लोगों को राहत नहीं मिलने वाली है। गुरुवार को भी भीषण ठंड का अहसास हुआ। उत्तर पश्चिमी दिशा से आ रही बर्फीली हवाओं की चुभन घरों के भीतर भी महसूस हुई। बादल छंटने के साथ ही उत्तर-पश्चिमी दिशा से आ रही बर्फीली हवाओं ने पटना, गया सहित सूबे के कई शहरों में कनकनी बढ़ा दी है।

पंजाब-हरियाणा का भी हाल बेहाल

हिमाचल प्रदेश में मनाली समेत कई इलाकों में तापमान शून्य से नीचे चला गया। पंजाब में भी ठंड काफी बढ़ गई है। पंजाब और हरियाणा में शीतलहर का प्रकोप जारी है। गुरुवार को यहां पारा सामान्य से नीचे चला गया। चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 5.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आज यानी शुक्रवार को भी कंपकंपाने वाली ठंड है।

गुरुवार को कहां कितना लुढ़का पारा

राजस्थान के चुरु में 2.2 डिग्री सेल्सियस, बिकानेर में 3.1 डिग्री सेल्सियस, माउंट आबू में 1 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 0.5 डिग्री सेल्सियस, बरेली में 3.3 डिग्री सेल्सियस तक न्यूनतम तापमान पहुंच गया। गुलमर्ग में यह -11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments