Tuesday, September 21, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeINDIA NEWSअफगान नागरिकों को आपातकालीन वीजा देगा भारत

अफगान नागरिकों को आपातकालीन वीजा देगा भारत

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: अफगानिस्तान में बिगड़ते हालातों को देखते हुए भारत ने वीजा नियमों में ढ़ील दी है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मंगलवार को वीजा की नई श्रेणी की घोषणा की, जिससे अफगानिस्तान से भारत आने के इच्छुक लोगों के आवेदनों का जल्द से जल्द निपटारा किया जा सके। अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के दो दिन बाद यह घोषणा की गई है।

अफगानिस्तान से भारत आने के लिए ई-आपातकालीन वीजा 

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि अफगानिस्तान के वर्तमान हालातों को देखते हुए वीजा नियमों समीक्षा की गई। इसके बाद अफगानिस्तान के लिए नया रास्ता खोला गया है। नए रास्ते के तहत अफगानिस्तान से भारत आने के इच्छुक लोगों को इलेक्ट्रॉनिक वीजा दिया जाएगा। जल्द से जल्द प्रक्रिया पूरी करने के लिए इसे ई-आपातकालीन वीजा नाम दिया गया है।

विमान से गिरकर तीन की हो गई थी मौत 

तालिबान के डर से सोमवार को हजारों अफगानी काबुल एयरपोर्ट पहुंच गए थे। देश छोड़कर दूसरी जगह जाने की जल्दी में कुछ नागरिक सेना के जेट पर सवार हो गए, जिसमें से तीन की गिरकर मौत हो गई थी। अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि अफगानिस्तान में भगदड़ के कारण करीब सात लोगों की मौत हो गई।

एक सप्ताह में बिगड़े हालात 

अफगानिस्तान में यह स्थिति तब सामने आयी है, जब तालिबान ने पश्चिमी संस्कृति के समर्थन वाली सरकार को हटा कर एक सप्ताह के अंदर ही काबुल पर कब्जा जमा लिया। हालांकि, तालिबान के कब्जा जमाने के बाद कोई बड़ी घटना सामने नहीं आयी है। लेकिन, शस्त्रागार को लूटने व जेलों को खाली कराने के बाद कई अफगानी नागरिक डरे हुए हैं और अपने घरों में कैद हैं।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments