Thursday, April 25, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsBijnorनारी के प्रति सामाजिक व्यवहार परिवर्तन की शुरूआत घर से करें: आईपीएस...

नारी के प्रति सामाजिक व्यवहार परिवर्तन की शुरूआत घर से करें: आईपीएस श्रीपर्णा

- Advertisement -
  • डीएम रमाकांत ने स्वंय सहायता समूह की महिलाओं की गोष्ठी के अवसर पर निर्देश

जनवाणी संवाददाता |

बिजनौर: डीएम रमाकांत पाण्डेय ने सोमवार को विकास भवन के सभा कक्ष में लैंगिक समानता, घरेलू हिंसा तथा दहेज कानून के अन्तर्गत महिलाओं के प्रति होने वाली हिंसा से बचाव, सहायता, पुर्नवास तथा हिंसा करने हेतु दण्ड के प्रावधान से संबंधित स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की गोष्ठी के अवसर पर उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए शासन द्वारा नियुक्त नारी शक्ति कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए नियुक्त सीनियर आईपीएस अधिकारी श्रीपर्णा गांगुली ने कहा कि महिलाओं को समूह बनाकर अपने कार्यों को पूरी निष्ठा के साथ करना होगा ताकि वे अपनी पहचान को समाज के सामने मजबूती से ला सके।

उन्होने कहा कि एनआरएलएम के अन्तर्गत महिला समूहों को विभिन्न योजनाओं के साथ जोडा जा रहा है, जिसके तहत वे अपनी आजीवीका को बढ़ा सकती है। उन्होने कहा कि महिलाओं को अपने कार्यो के अलावा सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं बेटी बचाओं-बेटी पढाओं, भूर्ण हत्या जैसे कार्यक्रमों में भी अपना योगदान देना चाहिए ताकि समाज से इन अपराधों को पूर्णतय: खत्म किया जा सके।

16 19

उन्होने जनपद के महिला समूहों को एनआरएलएम में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर बधाई देते हुए कहा कि जनपद बिजनौर की महिलाऐं घरेलू काम के साथ-साथ सामाजिक कार्यो में भी अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रही है। उन्होंने उपस्थित नारी शक्ति का आहवान किया कि नारी के प्रति सामाजिक व्यवहार परिवर्तन के लिए अपने घर से इसकी शुरूआत करें और पुरूष सदस्यों को अपने घर की मां, बहन, बेटी की ही तरह अन्य महिलाओं के सम्मान और आदर के लिए पे्ररित करें।

इस अवसर पर कार्यक्रम का संचालन कर रही डा. राखी अग्रवाल द्वारा लिखित पुस्तक आत्मनिर्भर नारी सर्व हितकारी का विमोचन भी किया गया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी केपी सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक नगर लक्ष्मी निवास, जिला प्रोबेशन अधिकारी संजय कुमार यादव, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी केएम सिंह, सदस्य बाल कल्याण समिति कोकब अख्तर सहित संबंधित विभागीय अधिकारी एवं महिला समूहों की महिलाऐ उपस्थित रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments