Wednesday, January 26, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeINDIA NEWSआज आईआरसीटीसी की नई वेबसाइट लांच होगी, जानिए इसकी खूबियां

आज आईआरसीटीसी की नई वेबसाइट लांच होगी, जानिए इसकी खूबियां

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: ट्रेन से यात्रा करने के लिए ऑनलाइन टिकट की बुकिंग में अब परेशानी नहीं होगी। इसके लिए नई वेबसाइट तैयार की है। एक मिनट में इस वेबसाइट से दस हजार यात्रा टिकटों की बुकिंग की जा सकेगी। फिलहाल एक मिनट में 7500 टिकट की बुकिंग होती है। बृहस्पतिवार को केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल इस नई वेबसाइट को लांच करेंगे।

रेल मंत्रालय का कहना है कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) के वेबसाइट और ऐप के अपग्रेड होने से यात्री पहले के मुकाबले ज्यादा तेजी से टिकट की बुकिंग कर सकेंगे। इस वेबसाइट से यात्रियों की खान-पान समेत अन्य सुविधा भी जोड़ दी गई है।

केंद्रीय रेल मंत्री ने बयान जारी कर कहा कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट अपग्रेडेशन से टिकट बुकिंग की स्पीड बढ़ जाएगी। मनपसंद खाना भी यात्री इस वेबसाइट से बुक करेंगे।

उल्लेखनीय है कि आईआरसीटीसी की साइट पर ज्यादा दबाव बढ़ता था तो बराबर हैंग हो जाता था। तत्काल व बुकिंग शुरू होने के साथ ही वेबसाइट स्लो हो जाती थी। जिस वजह से टिकट की बुकिंग नहीं हो पाती थी। इसी समस्या का समाधान निकाला गया है ताकि आसानी से ऑनलाइन टिकट की बुकिंग संभव हो सके।

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर आधारित दिशा चैटबूट पर भी विशेष सुविधा मिलेगी। इसमें ट्रेन कैसिलेशन, टिकट की बुकिंग, कैटरिंग समेत कई सवालों का जवाब यात्रियों को मिलेगा।

आईआरसीटीसी एक नया पोस्ट पेड पेमेंट ऑप्शन भी वेबसाइट पर देगा। वेबसाइट पर टिकट बुक करके भुगतान बाद में भी किया जा सकेगा। आरक्षित व तत्काल दोनों टिकट की बुकिंग के लिए यह सुविधा दी जाएगी।

What’s your Reaction?
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments