Thursday, February 25, 2021
Advertisment Booking
Home Uttar Pradesh News Saharanpur जनवाणी विशेष: प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना, सूबे में सहारनपुर की 12वीं रैंक

जनवाणी विशेष: प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना, सूबे में सहारनपुर की 12वीं रैंक

- Advertisement -
0
  • योजना में अब तक 4393 कार्डधारकों का हुआ इलाज

वरिष्ठ संवाददाता |

सहारनपुर: आयुष्मान भारत (प्रधानमंत्री जन आरोग्य) योजना का जनपद सहारनपुर में काफी हद तक सही से क्रियान्वयन हुआ, लिहाजा सूबे में जिले की 12 वीं रैंक आई है। राजकीय और निजी मिलाकर कुल 43 अनुबंधित चिकित्सालयों में कार्डधारकों को लाभान्वित किया गया है। कोरोना संक्रमण के दौर में भी इस योजना का लाभ पात्रों को पहुंचाया गया।

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना 23 सितंबर 2018 को शुरू की गई थी। यहां सेठ बलदेव दास बाजोरिया अस्पताल में इसके लिए अलग से आफिस तैयार किया गया था। शुरू में लोग इस योजना से वाकिफ नहीं थे, लिहाजा विभागीय स्तर पर इसका खूब प्रचार-प्रसार किया गया। जगह-जगह होर्डिंग लगाए गए, पंफलेट्स बांटे गए।

मीडिया के माध्यम से भी योजना के बारे में लोगों को अवगत कराया गया। अब इस योजना के तहत जनपद के 43 अस्पताल अनुबंधित हैं। इसमें 24 राजकीय चिकित्सालय हैं और 19 चिकित्सालय निजी हैं। बता दें कि इस योजना में केवल भर्ती और आपरेशन की सुविधाएं नि:शु्ल्क होती हैं।

बहरहाल, आयुष्मान योजना की अद्यतन स्थिति उल्लेखनीय है। योजना के डिस्ट्रिक्ट को-आर्डिनेटर सुनील गुप्ता ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों के लाभार्थियों की संख्या 87386 है। इसी तरह नगरीय परिवारों की संख्या 49724 है। इस परिप्रेक्ष्य में वि•ाागीय स्तर पर आयुष्मान मित्रों की तैनाती की गई है। इसमें निजी अस्पतालों में 18 और सरकारी में 27 यानी कि कुल 45 आयुष्मान मित्र नियुक्त किए गए हैं।

फिलहाल, जनपद में लगभग 1.33 लाख गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके हैं। जिला को-आर्डिनेटर ने बताया जिले में इस योजना के तहत करीब 4393 मरीजों का इलाज कराया जा चुका है। इनमें 2958 निजी तथा 1435 सरकारी अस्पताल में उपचारित हुए। इसी तरह निजी अस्पतालों के 2518 तथा सरकारी के 955 यानी कि 3473 मरीजों के इलाज का भुगतान किया जा चुका है।

फिलहाल, जनपद में कोरोना काल में भी गोल्डन कार्डधारियों को लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसी का नतीजा है कि सूबे में सहारनपुर को 12 वीं रैंक प्राप्त हुई है। आगे और अच्छी स्थिति होने की उम्मीद है। योजना की अद्यतन स्थिति इसी माह जारी की गयी है।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments