Friday, May 31, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsSaharanpurकान्हा गौशाला आत्म निर्भरता का उत्कृष्ट उदाहरण: ऋषिरेंद्र

कान्हा गौशाला आत्म निर्भरता का उत्कृष्ट उदाहरण: ऋषिरेंद्र

- Advertisement -
  • विशेष कृषि सचिव ने गौशाला का निरीक्षण कर व्यस्थाओ को सराहा

जनवाणी संवाददाता |

सहारनपुर: प्रदेश शासन के विशेष सचिव कृषि ऋषिरेंद्र कुमार ने कान्हा उपवन गौशाला में गौवंश के श्रेष्ठ पालन पोषण व व्यवस्थाओं की प्रशंसा की है और कान्हा गौशाला को आत्म निर्भरता का उत्कृष्ट उदाहरण बताया है।
प्रदेश शासन के विशेष सचिव कृषि ऋषिरेंद्र कुमार मंगलवार सुबह नवादा रोड़ स्थित नगर निगम द्वारा संचालित कान्हा उपवन गौशाला पहंुचे और गौवंश के पालन पोषण हेतु की गयी व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने गोबर से संचालित गैस संयत्र, गोबर से बनाये जा रहे जैविक खाद व गौमूत्र से बनाये जा रहे फिनाईल के अलावा गोबर से निर्मित दीपक, कृलाकृतियों, गोबर स्टिक आदि को देखा। उन्होंने निगम द्वारा गौशाला को आत्मनिर्भर बनाये जाने के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि यह गौशाला प्रदेश शासन की आत्मनिर्भर बनने की प्राथमिकता का उत्कृष्ट उदाहरण है।

कृषि सचिव ने अपनी निरीक्षण आख्या में लिखा कि कान्हा उपवन गौशाला में लगभग 500 गौवंश का पोषण करने के साथ-साथ गोबर के विभिन्न उत्पाद बनाये जा रहे है तथा दूध की भी बिक्री की जा रही है। उन्होंने अपनी आख्या में बेहतर व्यवस्थाओं के लिए निगम की टीम व पशुपालन विभाग को बधाई देते हुए उसकी प्रशंसा की।

निरीक्षण के दौरान सीडीओ विजय कुमार, अपर नगरायुक्त राजेश यादव, एसडीएम सदर किंशुक श्रीवास्तव, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डाॅ.राजीव सक्सेना, उपमुख्य पशु चिकित्साधिकारी डाॅ. प्रमोद उपरवाल व निगम के पशु चिकित्साधिकारी डाॅ.संदीप मिश्रा आदि मौजूद रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments