Friday, May 31, 2024
- Advertisement -
HomeसंवादCareerइंटरव्यू के दौरान रखें इन बातों का ध्यान

इंटरव्यू के दौरान रखें इन बातों का ध्यान

- Advertisement -

Profile 5


इंटरव्यू के नाम से ही कुछ युवाओं को घबराहट होने लगती है। इसी घबराहट में वे अक्सर सही बात को गलत तरीके से कहे जाते हैं। इससे उनका इंटरव्यू खराब हो जाता है। इंटरव्यू देना कोई हौवा नहीं है। इंटरव्यू लेने वाले भी आपकी तरह ही इंसान हैं, उन्हें विशेष प्रकार के इंसान न समझें। अत: किसी प्रकार का खौफनाक दृश्य अपने मन में न भरें। बेखौफ होकर इंटरव्यू दें और याद रखें कि ये आपका अंतिम इंटरव्यू नहीं है।

नीचे दिए गए टिप्स का अवलोकन करें और इन्हें जेहन में रखकर इंटरव्यू देने जाएं।

  • निगेटिव विचारों का परित्याग कर सदैव पॉजिटिव विचारों को मन में पनपने दें। तभी अप आत्मविश्वासी बनेंगे और प्रतियोगिता के अंतिम चरण में सफल होंगे।

  • सदैव आत्मसम्मान की चाहत रखें, क्योंकि इसी से बढ़ता है आत्मविश्वास। अत: आप अपनी आत्मशक्ति को पहचानें और उसका सम्मान करें।

  • आपका सबसे बड़ा मित्र आपका मन है। उसीकी आवाज को सुनें, उस पर पूरा विश्वास करके इंटरव्यू की तैयारी में जुट जाएं, इधर उधर न भटकें। इसी में आपको सफलता मिलेगी।

  • आत्मविश्वासी समय पर पके फल तोड़ता है। उसका रस ग्रहण करता है और फिर बीज से पुन: फल प्राप्त करता है। अत: आप भी जल्दबाजी अथवा बिना सोचे.समझे किसी प्रश्न का उत्तर न दें।

  • याद रखें, आपके व्यक्तित्व में अद्भुत निखार और आकर्षण तभी आएगा, जब आप आत्मसम्मान से अत्मविश्वासी हैं और फिर आत्मनिर्भर हैं।

  • इंटरव्यू स्थल पर पहुंचते ही पूछताछ काउंटर पर जा कर सभी औपचारिकताएं पूरी कर लें। इसके बाद अपनी कम संख्या लेकर प्रतीक्षा हेतु निर्दिष्ट स्थान पर बैठ जाएं।

  • प्रतीक्षालय में साथियों से बातचीत के क्रम में अनावश्यक बहस में न उलझें, यदि आप का क्रम आने में समय है तो साथ ले गई पत्रिका को पढ़ कर समय व्यतीत कर मन को स्थिर रखें।

  • अपनी बारी आने पर कक्ष में प्रवेश करने से पूर्व हल्की दस्तक दे कर प्रवेश करें। बोर्ड का अभिवादन करने के बाद उनकी अनुमति से ही कुरसी पर बैठें। अनुमति मिलने पर धन्यवाद कहना न भूलें। बोर्ड द्वारा पूछे गए प्रश्नों को सावधानीपूर्वक सुनें। प्रश्न खत्म होने से पूर्व उत्तर देने की जल्दबाजी न करें।

  • बोर्ड के सामने धीरे-धीरे संयमित हो कर जवाब दें। अपनी आवाज सुनने लायक ही रखें। बोर्ड के सदस्यों को ‘सर’ या ‘मैडम’ कह कर ही संबोधित करें। इंटरव्यू समाप्त होने पर जब तक आज्ञा न मिलें, सीट छोड़ने की कोशिश न करें। आज्ञा मिलने पर बोर्ड को धन्यवाद दें एवं नमस्कार कर शालीनता से बाहर आ जाएं।

  • इंटरव्यू या परीक्षा में असफलता मिलने पर व्यक्ति को निराश नहीं होना चाहिए। सफलता की सीढ़ियां चढ़ने हेतु यह आवश्यक है कि व्यक्ति अपनी पिछली तैयारी का फिर से अवलोकन करें और अपनी गलतियों को खोज कर उन्हें दूर करें। तभी वह सफल हो सकता है.

  • अधिकांश विद्यार्थी इंटरव्यू में एक बार असफल होने पर अत्यधिक निराश हो जाते हैं, वे आगे किसी भी प्रकार की तैयारी के बारे में सोचने से भी हिचकते हैं, पर जो विद्याथी इन असफलताओं से बिना घबराए हिम्मत का दोबारा तैयारी में जुटते हैं, वे जरूर सफलता पाते हैं।


    janwani address 9

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments