Thursday, April 25, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMuzaffarnagarगंगा में लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई पापो से मुक्ति की डुबकी

गंगा में लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई पापो से मुक्ति की डुबकी

- Advertisement -

—पुलिस प्रशासन ने सकुशल कराया गंगा मेला, हुड़दंग करने वालों पर रही नजर

जनवाणी संवाददाता |

मोरना:ऐतिहासिक एवं पौराणिक तीर्थ नगरी शुकतीर्थ में ज्येष्ठ गंगा दशहरा मेले के पावन पर्व पर श्रद्धालुओं ने अपने पापों की मुक्ति के लिए गंगा में डुबकी लगाई। श्रद्धालुओं ने हर—हर गंगे मैया, जय गंगा मैया के जयघोष के साथ आस्था विश्वास एवं श्रद्धा की डुबकी लगाई। इस अवसर पर श्रद्धालुओं ने धार्मिक स्थलों के दर्शन कर मेले का आनंद उठाया। पुलिस ने मनचलो व जेब कतरों पर नजर रखी, वहीं शराबियों व उत्पात मचाने वालो पर पुलिस की लाठियां पडी। जिला पंचायत अध्यक्ष डॉक्टर वीरपाल निर्वाल का मेले में की अच्छी व्यवस्था को लेकर श्रद्धालुओं ने आभार जताया।

तीर्थ नगरी शुकतीर्थ में ज्येष्ठ गंगा दशहरा मेले के पावन पर्व पर सुबह सवेरे से ही देश के कोने-कोने से आए लाखों श्रद्धालुओं ने हर हर गंगा मैया, जय गंगे मैया, जय गंगा मां आदि गगनभेदी जयकारों के साथ पतित पावनी मां गंगा जी में डुबकी लगाकर दशहरे की प्रभी लूटी और अपने आप को पवित्र कर गंगा पूजन किया। तत्पश्चात शुकदेव आश्रम में शुकदेव जी के दर्शन, स्वामी कल्याण देव महाराज की समाधि मंदिर पर श्रद्धांजलि व वटवृक्ष की परिक्रमा करके श्रद्धा का धागा बांधकर मनोकामना की गई।

प्राचीन अक्षय वट वृक्ष के प्रति श्रद्धालुओं में इतनी श्रद्धा दिखाई दी कि धागा बांधने वालों की भारी भीड़ रही है। शुकदेव आश्रम में पीठाधीश्वर स्वामी ओमानंद जी महाराज ने श्रद्धालुओं को आशीर्वाद देकर प्रसाद अर्पित किया। हनुमत धाम में श्रद्धालुओं ने प्रभु श्री राम भक्त हनुमान की प्रतिमा के समक्ष प्रसाद चढ़ाया। हनुमत धाम के संचालक महामंडलेश्वर ब्रह्मचारी स्वामी केशवानंद महाराज ने श्रद्धालुओं को आशीर्वाद व प्रसाद दिया। मां पूर्णागिरि आश्रम में महामंडलेश्वर स्वामी गोपाल दास जी महाराज ने श्रद्धालुओं को आशीर्वाद दिया। श्रद्धालुओं ने गणेश धाम, दुर्गा धाम, शिव धाम, गंगा मंदिर, मां काली मंदिर आदि धार्मिक स्थलों के दर्शन कर अपने आप को धन्य किया। इस अवसर पर विभिन्न धार्मिक स्थलों धर्मशालाओं,आश्रमों व मंदिरों में चल रहे सत्संग, भजन, प्रवचन,संकीर्तन, भंडारों आदि में भाग लेकर धर्म लाभ कमाया।

मेले के अवसर पर गंगा घाट का नजारा कुछ अलग ही दिख रहा था। कहीं श्रद्धालु मां गंगा की पूजा अर्चना कर आरती कर रहे थे तो कहीं नवजात बच्चों व शिशु का मुंडन हो रहा था। मुंडन के दौरान बच्चों की किलकारियां श्रद्धालुओं को भाव विभोर कर रही थी। इस अवसर पर आयोजित मेले में बच्चों, महिलाओं, पुरुषों ने खेल खिलौने साज श्रंगार, चार्ट, मिठाई, आदि की दुकानों पर जमकर सिंदूर, मोतियों के हार, झूमर, कृत्रिम हाथी दांत की चूड़ियां, नथली, हाथी घोड़े, हवाई जहाज, मोटरकार, रेलगाड़ी, आदि की खरीदारी की। बच्चों ने झूलों का भी आनंद उठाया। श्रद्धालु अपने वाहनों में गाते बजाते हुए घर की ओर लौट गए। श्रद्धालुओं की अपार भीड़ के कारण तीर्थ नगरी में पैर रखने की जगह दिखाई नहीं दे रही थी। सुबह सवेरे से ही गंगा घाट पर श्रद्धालुओं की अपार भीड़ स्नान कर रही थी। जिला पंचायत के द्वारा गंगा घाट पर विशेष बन्दोबस्त किए गए थे। महिला श्रद्धालुओं के लिए वस्त्रशालाएं व पुरुष श्रद्धालुओं के लिए परिधान शालाएं की व्यवस्था की गई थी। दशहरे के अवसर पर तीर्थ नगरी के साथ-साथ मुजफ्फरनगर, खतौली, भोपा, मोरना, ककरौली, जानसठ,भोकरहेडी,बरला, बसेड़ा, छपार आदि मुख्य सड़क मार्ग भी भक्ति रस से सराबोर रहा।

34 8

जिलापंच अध्यक्ष की श्रद्धालुओं व क्षेत्र वासियो ने की प्रशंसा

जिला पंचायत मुजफ्फरनगर के तत्वधान में दशहरा मेले का आयोजन किया जाता है दशहरा मेले में इस बार जिला पंचायत के द्वारा साफ सफाई, बिजली, पानी,आदि की विशेष व्यवस्था की गई थी जिसकी तीर्थ नगरी में आए लाखो श्रद्धालुओं व क्षेत्र वासियो ने भूरी भूरी प्रशंसा की। मेले में जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ वीरपाल निर्वाल,एस डी एम जानसठ जयैन्द्र कुमार,पुलिस क्षेत्राधिकारी जानसठ शकील अहमद, भोपा थाना प्रभारी निरीक्षक पंकज राय, सहित ककरौली, मीरापुर, रामराज आदि थानों की फोर्स मौजूद रही ।

भोपा थाना प्रभारी ने सकुशल कराया मेले का समापन

ज्येष्ठ गंगा स्नान मेले के अवसर पर मेले में भारी संख्या में पहुंचे श्रद्धालुओं ने मां गंगा में आस्था की डुबकी लगाई, वहीं मेले में थाना प्रभारी पंकज राय द्वारा मेले को सफल कराने के लिए दिन रात मेले में गस्त करते हुए नजर आये, जिसके चलते मेले में शरारती तत्व पर नजर रखते हुए उन पर फटकार लगाई। गंगा मेले को सकुशल संपन्न कराने पर क्षेत्र के गणमान्य व्यक्तियों ने थाना प्रभारी का आभार जताया।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments