Saturday, June 22, 2024
- Advertisement -
HomeDelhi NCRमहिला पर पेशाब करने वाले शख्स के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी

महिला पर पेशाब करने वाले शख्स के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: पिछले साल 26 नवंबर को न्यूयार्क से दिल्ली आ रहे एयर इंडिया के विमान में एक बुजुर्ग महिला पर पेशाब करने वाले शख्स के खिलाफ दिल्ली पुलिस के कहने पर आव्रजन ब्यूरो ने लुक आउट सर्कुलर जारी किया है। इसके अलावा आरोपी के बारे में जानकारी लेने के सिलसिले में दिल्ली पुलिस की एक टीम आरोपी एस मिश्रा के एक रिश्तेदार से मिलने मुंबई पहुंची है।

समाचार एजेंसी एएनआई के हवाले से एक और जानकारी यह सामने आई है कि अब तक सिर्फ चार क्रू मेंबर ही जांच में शामिल हुए हैं। अन्य को आज जांच में शामिल होना है। इससे पहले एयर इंडिया ने अपने स्तर पर कार्रवाई करते हुए आरोपी पर 30 दिन की यात्रा पाबंदी लगा दी है। नियमानुसार वह इतनी ही अधिकतम सजा ऐसे यात्री को दे सकती है।

कई धाराओं में मामला दर्ज

दिल्ली पुलिस के अधिकारी ने बुधवार को बताया कि उसने एयर इंडिया द्वारा की गई शिकायत के आधार पर इस हैरान करने वाले मामले में एफआईआर दायर कर ली है। मामले में आरोपी के खिलाफ भादंवि की धारा 354, 509 और भारतीय विमानन कानून की धारा 23 के तहत केस दायर किया गया है।

उन्होंने बताया कि पीड़ित महिला व आरोपी दोनों दिल्ली में नहीं रहते हैं। पुलिस सूत्रों ने कहा कि महिला के आसपास बैठने वाले यात्रियों से भी जानकारी मांगी गई है। आरोपी को जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

सूत्रों ने बताया बयान दर्ज करेगी पुलिस

पुलिस सूत्रों ने बताया कि आरोपी मुंबई के मीरा रोड इलाके का रहने वाला है। वह अभी मुंबई में मौजूद नहीं है। दिल्ली पुलिस ने उसे दबोचने के लिए टीमें गठित की हैं। दिल्ली पुलिस विमान के चालक दल के सभी सदस्यों को नोटिस देकर बयान दर्ज कराने के लिए बुला सकती है।

यह घटना न्यूयॉर्क से दिल्ली आ रही फ्लाइट में 26 नवंबर को घटी थी। महिला ने कैबिन क्रू से इसकी शिकायत की थी, लेकिन उस पर गौर नहीं किया गया। बाद में उसने उच्चाधिकारियों से शिकायत की, तब मामला सुर्खियों में आया।

डीजीसीए ने कहा है कि

मामले में नागरिक विमानन महानिदेशालय ने भी जांच शुरू कर दी है। डीजीसीए ने कहा है कि एयरलाइन से रिपोर्ट मांगी है। वह दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगा। वहीं, एयर इंडिया ने भी चालक दल की चूक का पता लगाने के लिए आंतरिक जांच चालू कर दी है।

एयर इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि हमने चालक दल की चूक की जांच करने और समस्या के तत्काल निराकरण में देरी को दूर करने के लिए एक आंतरिक समिति का भी गठन किया है। हम जांच और रिपोर्टिंग प्रक्रिया के दौरान पीड़ित यात्री और उसके परिवार के नियमित संपर्क में हैं। इस घटना के कारण बुजुर्ग महिला यात्री का भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।

घटना को लेकर महिला आयोग ने लिया संज्ञान

इस घटना को लेकर राष्ट्रीय महिला आयोग ने भी संज्ञान लिया है। नशे में धुत आरोपी ने न केवल पीड़ित महिला पर पेशाब की बल्कि उसे अपना निजी अंग भी दिखाया था। आयोग ने एयर इंडिया के अध्यक्ष से इस मामले में हस्तक्षेप करने को कहा है और कार्रवाई की मांग की है। घटना व कार्रवाई को लेकर अगले 7 दिनों में रिपोर्ट करने का निर्देश दिया गया है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments