Thursday, April 25, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsBaghpatकिसानों को उन्नतिशील बनाने के लिए चल रहीं योजनाएं

किसानों को उन्नतिशील बनाने के लिए चल रहीं योजनाएं

- Advertisement -
  • किसान कल्याण मिशन योजना के तहत कृषि विभाग ने बागपत, पिलाना, खेकड़ा ब्लॉक में लगा मेला

जनवाणी संवाददाता |

बागपत/खेकड़ा/अमीनगर सराय: किसान कल्याण मिशन के तहत कृषि विभाग द्वारा बागपत, खेकड़ा, पिलाना ब्लॉक परिसर में कृषि मेले का आयोजन किया गया। मेले में उन्नतिशील किसानों को सम्मानित किया गया। इसके साथ ही किसानों को कृषि योजनाओं की जानकारी दी गई और सभी से इनका लाभ उठाने की अपील की।

बागपत के ब्लॉक में कृषि मेले का शुभारंभ सीडीओ अभिराम त्रिवेदी एवं सांसद प्रतिनिधि प्रदीप ठाकुर ने फीता काटकर किया। प्रदीप ठाकुर ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार किसानों के हित में कार्य कर रही है और उनकी तरक्की के लिए काफी योजनाएं चला रही है, ताकि किसान आगे बढ़ सकें। सीडीओ अभिराम त्रिवेदी ने किसानों को विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी।

59 5

जिला कृषि अधिकारी डॉ सूर्य प्रताप सिंह ने भी जानकारी दी। इस दौरान कुलबीर ढाका सहित आदि मौजूद रहे। वहीं खेकड़ा ब्लॉक परिसर में किसान कल्याण मिशन के अंतर्गत किसानों के लिए एक मेले का आयोजन किया गया। मेले में पूर्व ब्लॉक प्रमुख जितेन्द्र धामा व जिला भूमि संरक्षण अधिकारी सन्दीप पाल ने मां सरस्वती के सम्मुख दीप प्रवजलित कर शुभारंभ किया।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा किसानों को उन्नतिशील बनाने के लिए अनेक योजनाए चला रखी है। किसान जागरूक हो व उन योजनाओं का भरपूर लाभ उठाएं, ताकि उनकी आय में वृद्धि हो सकें। उन्होंने कहा कि योजनाओं की जानकारी देने के लिए विभागों द्वारा समय-समय पर गोष्ठी व मेले का आयोजन किया जाता है।

किसान जानकारी करने के लिए उनमें भाग लेते रहे, ताकि योजनाओं का समुचित लाभ ले सकें। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार में किसानों की आय में इजाफा हुआ है। केवीके प्रभारी डॉ गजेंद्रपाल ने कहा कि किसान तकनीकी के साथ उन्नतिशील खेती करें।

60 5

पशु चिकित्सा प्रभारी डॉ मुकेश गुप्ता ने कहा कि किसान फसलों के साथ पशु पालक भी ध्यान दे। पशुओं से दूध आदि बेचकर वह एक अन्य आय ले सकते है। जिससे उन्हें अतरिक्त लाभ प्राप्त होगा। बीज भंडार प्रभारी डॉ शैलेन्द्र ने कहा कि बीज गोदाम पर फसलों के अनुसार विभाग से उन्नत किस्म का बीज मिलता है।

मंडी समिति सचिव जयप्रकाश धामा ने आगामी सीजन में गेहूं क्रय केंद्र पर गेहूं खरीद व किसानों को मृत्यु, घायल होने व फसल नष्ट होने पर मिलने वाले बीमे की जानकारी दी। किसान अच्छी फसल प्राप्त करने के लिए उन्नत किस्म का बीज ले। इस अवसर पर डॉ भुपेंद्र सिंह, एडीओ एजी विक्रम सिंह, एडीओ पीपी उपेंद्र सिंह, सतीश त्यागी, हरिओम धामा, फारुख, अखिलेश, हरिओम त्यागी, प्रदीप आदि मौजूद रहे। वहीं पिलाना ब्लॉक में मिशन किसान कल्याण के अवसर पर किसान मेले का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता मंडल अध्यक्ष संजय उपाध्याय ने की। मंच का संचालन कृषि इंचार्ज सुभाष चंद ने किया। कार्यक्रम के संयोजक गौरव यादव रहे। मुख्य वक्ता पूर्व विधायक लोकेश दीक्षित ने कहा कि प्रदेश की योगी सरकार ने किसानों को रियायती दरों पर लोन उपलब्ध कराने के लिए 400 करोड़ का बजट सब्सिडी के लिए रखा है। योगी सरकार किसानों की आय बढ़ाने को किसान कल्याण कारी योजनायें ला रही है।

मुख्यमंत्री ने किसानों की सामाजिक सुरक्षा के लिए 5 लाख रुपये का किसान दुर्घटना बीमा सुनिश्चित किया है। कार्यक्रम का समापन खंड विकास अधिकारी सोनिका चौधरी ने किया। इस अवसर पर अजय पालीवाल, नाहर सिंह, सुधीर चौहान, महक सिंह,दिनेश,हरेंद्र, अनिल वर्मा,दीपक आदि उपस्थित रहे।

उन्नतिशील किसानों को किया सम्मानित

कृषि विभाग द्वारा आयोजित मेले में गन्ना विभाग द्वारा सरविन्द धामा को उन्नत गन्ना फसल के लिए, उद्यान विभाग द्वारा मोनू त्यागी को धनिया उत्पादन के लिए, कृषि विभाग द्वारा श्याम सिंह को केला उत्पादन , राकेश को वर्मी कम्पोस्ट के लिए, विजय को जैविक गुड़ व मुकेश को अमरूद उत्पादन के लिए प्रमाण देकर सम्मानित किया। इसके साथ ही स्वयं सहायता समूह में बाला स्वयं सहायता समूह बन्दपुर, मीरा स्वयं सहायता समूह व गहना स्वयं सहायता समूह को भी प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments