Wednesday, May 29, 2024
- Advertisement -
Homeसंवादसेहतजूस के फायदे अनेक

जूस के फायदे अनेक

- Advertisement -

Sehat


किसी भी फल का ताजा जूस शरीर को लाभ पहुंचाता है। डिब्बा बंद जूस शरीर को कैलोरीज देते हैं पर ताजे फलों का रस रक्त में जल्दी मिलकर शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। वैसे जूस रोगियों, बूढ़ों और बच्चों के लिए लाभप्रद होते हैं पर जूस का सेवन कोई भी कर सकता है।

मौसमी का जूस: मौसमी का जूस पीने से पेट में पचाने वाले जरूरी एंजाइम्स पैदा होते हैं जो बेकार के टाक्सिस को बाहर निकालकर पाचन क्रिया को सही रखने में मदद करते हैं। इसका खट्टा-मीठा स्वाद उल्टी,दस्त जैसी समस्याओं से भी दूर रखता है। कब्ज से राहत दिलाती मौसमी में मौजूद एसिड्स शरीर के हानिकारक तत्वों को बाहर निकालते हैं।

चेरी का जूस: चेरी का जूस पीने से हाई ब्लडप्रेशर को नियंत्रित रखा जा सकता है। चेरी में मौजूद विटामिन सी और पोटेशियम आपको अनीमिया जैसी बीमारियों से दूर रखता है।

अनन्नास का जूस: अनन्नास गले की हर परेशानी एवं टांसिल तक ठीक करता है और पथरी बनने से भी रोकता है। अनन्नास का जूस भूख बढ़ाता है। इसमें मौजूद विटामिन ए,बी,सी और अन्य खनिज तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर की सफाई में मदद करते हैं।

अनार का जूस: माना जाता है कि अनार में आयरन, कैल्शियम, काबोर्हाइडेज्ट, विटामिन बी एवं सी होता है जो खून की कमी को दूर करता है। साथ ही हार्ट की प्राब्लम्स से भी बचाता है। अनार का रस एक अच्छा टानिक माना जाता है। गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद जूस है। गर्भ में पल रहा बच्चा हैल्दी और सुंदर त्वचा लिए पैदा होता है।

सेब का जूस: सेब में सोडियम की मात्रा पर्याप्त होती है जो आंतों की बीमारी और गठिया रोग दूर करने में मदद करता है। पेट लूज होने पर सेब का जूस पीने से लाभ मिलता है। सेब में भी आयरन की मात्रा काफी होती हे। सेब का जूस त्वचा को और रंगत को निखारता है। वैसे सेब खाना ज्यादा बेहतर है पर बच्चों, रोगियों और बूढ़ों को सेब का जूस फायदेमंद होता है।

लीची जूस: यह रसीला फल गर्मियों में शरीर में पानी के अनुपात को संतुलित बनाए रखता है और ठंडक पहुंचाता है। लीची कैंसर सेल्स के विकास को रोकती है पर डायबिटिज के रोगी इसका सेवन कम करें।

अंगूर का जूस: शरीर को हैल्दी रखने के साथ ही अंगूर कब्ज, अपचन, थकान, गुर्दे की बीमारियों और आंखों में होने वाले मोतियाबिंद जैेसे रोगों से बचाता है। मिनरल्स से भरे अंगूर मोटापा कम करता है और हैल्दी रहने के लिए जरूरी फलों में से एक है।

चुकंदर जूस: इसका जूस सब्जियों में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। इसमें बहुत अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है जो रेड ब्लड सेल्स का निर्माण करते हैं और शरीर में हीमोग्लोबिन बनाता है। अनीमिया जैसी बीमारी में चुकंदर बहुत लाभदायी है। अच्छा ब्लड प्यूरिफायर होने के कारण यह आपको अन्य कई बीमारियों से बचाता है।

गाजर जूस: गाजर का सेवन बूढ़े और बच्चे नहीं कर सकते। उन्हें सर्दियों में गाजर का जूस नियमित दें। गाजर में विटामिन की प्रचुर मात्रा होती है जो लिवर और आंखों हेतु अच्छा होता है। गाजर का जूस वजन कम करने में भी सहायक होता है।

तरबूज का जूस: तरबूज का जूस बेहद फायदेमंद होता है। इसके सेवन से कई बीमारियां दूर रहती हैं। लगातार इस जूस का सेवन करने से आपकी त्वचा साफ रहेगी और स्टोन भी नहीं बनेगा। इस जूस में चीनी न मिलाएं। थोड़ा काला नमक या साधारण नमक मिलाकर पिएं।


janwani address 9

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments