Thursday, January 27, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeINDIA NEWS#मेरठ_में_पीएम_मोदी लाइव: 700 करोड़ का देंगे तोहफा, सड़क मार्ग से पहुंचे मेरठ

#मेरठ_में_पीएम_मोदी लाइव: 700 करोड़ का देंगे तोहफा, सड़क मार्ग से पहुंचे मेरठ

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

मेरठ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सड़क मार्ग से मेरठ पहुंचकर सबको अचंभित कर दिया। पीएम आज मेरठ को 700 करोड़ की लागत से बनने वाले खेल विश्वविद्यालय की सौगात देंगे। पीएम क्रांति के साथ-साथ खेलों को जोड़कर मेरठ और आसपास के जिलों को बड़ा संदेश देना चाहते हैं। पीएम शहीदों को नमन, औघड़दानी की आराधना और खिलाड़ियों का सम्मान करेंगे।

11:33 AM, 02-JAN-2022                                                     

बताया गया कि प्रधानमंत्री का कार्यक्रम अंतिम समय में बदल गया। पीएम मोदी दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे से चलकर मेरठ पहुंचे हैं। वह सबसे पहले औघड़नाथ मंदिर जाएंगे। पहले उन्हें हेलीकॉप्टर के जरिए पहुंचना था लेकिन एन वक्त पर कार्यक्रम में बदलाव हो गया। वहीं सीएम योगी आदित्यनाथ व राज्यपाल आनंदीबेन पटेल पहले से ही औघड़नाथ मंदिर पहुंच चुके हैं। मंदिर क्षेत्र में भारी फोर्स तैनात किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मेरठ में रखेंगे खेल विवि की आधारशिला, जानिए पूरा कार्यक्रम

11:19 AM, 02-JAN-2022
औघड़नाथ मंदिर के लिए रवाना हुए सीएम-राज्यपाल                                              

इस कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ राज्यपाल आनंदी बेन पटेल भी मौजूद रहेंगी। दोनों ही नेताओं का काफिला पुलिस लाइन से 11:20 पर औघड़नाथ मंदिर के लिए रवाना हुआ।

11:15 AM, 02-JAN-2022
सुरक्षा के कड़े इंतजाम                                                              

पीएम मोदी की रैली को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। कार्यक्रम गंगनहर के नजदीक होने के कारण गंगनहर में स्पेशल कमांडो तैनात किए गए हैं। वहीं बोट टीमें भी निगरानी कर रही हैं। वहीं शहर में शहीद स्मारक से लेकर औघड़नाथ मंदिर तक चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात किया गया है।

11:09 AM, 02-JAN-2022
बाई रोड मेरठ पहुंचेंगे पीएम मोदी                                                                 

प्रधानमंत्री शहीद स्मारक पर भी जाएंगे। इसके लिए सुबह से ही यहां सड़कों से लेकर परिसर तक को सैनिटाइज किया गया है। इसी बीच सीएम योगी आदित्यनाथ भी मेरठ पहुंच चुके हैं। वह पुलिस लाइन से औघड़नाथ के लिए निकले हैं। सूचना मिल रही है है कि पीएम नरेंद्र मोदी दिल्ली से बाई रोड मेरठ पहुंच रहे हैं।

11:08 AM, 02-JAN-2022
यह रहेगा प्रधानमंत्री मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम                                                 

  • सुबह 10.15 बजे – दिल्ली से रवाना
  • सुबह 10.45 बजे – सेना हेलीपैड पहुंचेंगे
  • सुबह 11.05 से 11.20 बजे तक – औघड़नाथ मंदिर में पूजा और दर्शन
  • सुबह 11.30 बजे – शहीद स्मारक पहुंचेंगे
  • सुबह 11.30 से 11.45 – अमर जवान ज्योति और शहीद स्मारक पर श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगे
  • सुबह 11.50 से 12.05 बजे तक – राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय का निरीक्षण करेंगे
  • दोपहर  12.30 बजे – आर्मी हेलीपैड से सलावा जाएंगे
  • दोपहर 1.00 बजे से 2.30 तक – खेल विश्वविद्यालय का शिलान्यास करेंगे
  • दोपहर 14.45 बजे – सलावा हेलीपैड से दिल्ली के लिए चले जाएंगे

10:39 AM, 02-JAN-2022                                                             

इस बार विधानसभा चुनाव से पहले ही प्रधानमंत्री क्रांति के शहर में स्थित शहीद स्मारक पर क्रांतिवीरों को नमन करेंगे। यहां अमर जवान ज्योति और राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय में भी प्रधानमंत्री पहुचेंगे।

सुबह नौ से एक बजे तक बंद रहेगा कैंट क्षेत्र                                                     

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के लिए कैंट क्षेत्र चार घंटे बंद रहेगा। सुबह नौ बजे से एक बजे तक किसी को कैंट क्षेत्र में जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। कैंट स्थित आरवीसी सेंटर के हेलीपैड पर पीएम का हेलिकॉप्टर रविवार की सुबह 11:30 बजे उतरेगा। उसके बाद पीएम गाड़ी से कैंट स्थित इलाहाबाद बैंक, टैंक चौराहा, सब एरिया, डाक खाना, भगत चौक, डी बाला चौराहा, नैंसी चौराहा, औघड़नाथ मंदिर व शनि मंदिर से होते शहीद स्मारक पहुंचेंगे। इसको लेकर पुलिस ने 10 प्वाइंट बनाए है। 300 रंगरूट तैनात रहेंगे।

शहीद स्मारक को 30 वर्ष बाद संवारा गया है। 2021 में 15 अगस्त को शहीदों के सम्मान में अमर जवान ज्योति को प्रज्ज्वलित किया गया। वहीं, 18 दिसंबर को राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय में 1857 की गौरवगाथाएं डिजिटल डिस्पले की गई हैं। इसके अलावा शहीद स्मारक में स्वाभिमान, स्वराज, संघर्ष, संग्राम और संकल्प के नाम से पांच गैलरी बनाकर 1857 का इतिहास दिखाया गया है। इसके अलावा शहीद स्मारक से ही 21 स्थानों को जोड़ने के लिए क्रांति पथ का भी शिलान्यास किया गया है। वहीं, 1400 पेज के इतिहास को टैब के माध्यम से आम जनता को दिखाया जा  रहा है।

जवाहर लाल नेहरू ने रखी थी नींव, अब आ रहे मोदी                                     

शहीद स्मारक की नींव पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने 1957 में रखी थी। 1857 के 100 वर्ष पूरे होने पर नींव रखी गई। हालांकि, जवाहर लाल नेहरू के शिलान्यास का शिलापट्ट स्मारक पर नहीं लगा है लेकिन इतिहासकारों और संग्रहालयाध्यक्ष के अनुसार कई किताबों में इस बात को बताया गया है। इसके बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शहीद स्मारक आ रहे हैं।

बाबा औघड़नाथ मंदिर में तीन पुजारी कराएंगे पूजन                                               

बाबा औघड़नाथ मंदिर भारत के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के उद्गम स्थल के तौर पर विश्व विख्यात है। मंदिर में स्वयंभू शिवलिंग है। आजादी के 75वें वर्ष में पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्रांतिधरा के इतिहास को संजोए इस मंदिर में दर्शन-पूजन करेंगे। इसके लिए शनिवार शाम से ही प्रशासन और मंदिर समिति के स्तर पर तैयारियां शुरू हो गई हैं।

बाबा औघड़नाथ मंदिर समिति के पदाधिकारियों को शनिवार शाम प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की जानकारी हुई। इसके बाद मंदिर की सुरक्षा बढ़ा दी गई और नगर आयुक्त के साथ पुलिस अधिकारियों ने मंदिर में व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान शिव मंदिर के पुजारी पंडित श्रीधर त्रिपाठी, राधा गोविद मंदिर के पुजारी बाल किशन दीक्षित और दुर्गा मंदिर के पुजारी मनोज तिवारी के साथ मंदिर समिति अध्यक्ष डॉ. महेश बंसल और महामंत्री सतीश सिंघल का आरटीपीसीआर टेस्ट किया गया।

महामंत्री सतीश सिंघल ने बताया कि संपूर्ण व्यवस्था को गोपनीय रखा गया है। प्रधानमंत्री के दर्शन-पूजन के दौरान तीनों पुजारियों के साथ अध्यक्ष और महामंत्री समेत कुल पांच लोग मौजूद रहेंगे।

10:23 AM, 02-JAN-2022                                                                          

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेरठ में 1857 के क्रांति स्थल औघड़दानी के एतिहासिक मंदिर के दर्शन पहली बार करेंगे। इससे पहले प्रधानमंत्री मेरठ में चुनाव प्रचार के लिए चार बार आ चुके हैं। हर बार क्रांतिनगरी के वीरों का नाम भी मंच से लिया, लेकिन क्रांतिस्थल नहीं गए। लेकिन 24 घंटे के अंदर प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी कार्यक्रम में बदलाव के बाद अधिकारी अलर्ट हो गए। पीएम क्रांति के साथ-साथ खेलों को जोड़कर मेरठ और आसपास के जिलों को बड़ा संदेश देना चाहते हैं। पीएम शहीदों को नमन, औघड़दानी की आराधना और खिलाड़ियों का सम्मान करेंगे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments