Wednesday, June 19, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsBaghpatनाबार्ड द्वारा महिलाओं को मशरूम उत्पादन का दिया प्रशिक्षण

नाबार्ड द्वारा महिलाओं को मशरूम उत्पादन का दिया प्रशिक्षण

- Advertisement -
  • स्वयं सहायता समूह की महिलाओं का सूक्ष्म उद्यम विकास कार्यक्रम का समापन किया गया

जनवाणी संवाददाता  |

बागपत: बावली गांव में महिलाओं को मशरूम उत्पादन का प्रशिक्षण मिक्रोनेट एडुकेयर आई.टी. सोसाइटी संस्था द्वारा नाबार्ड के सहयोग से संपन्न कराया गया। अधिकारियों ने महिलाओं को किस तरह से मशरूम की खेती करें उसका प्रशिक्षण देकर आत्मनिर्भर बनने का आह्वान किया।

WhatsApp Image 2022 03 07 at 5.22.28 PM

मिक्रोनेट एडुकेयर आई.टी. सोसाइटी संस्था द्वारा स्वयं सहायता समूह की 30 महिलाओं के लिए 15 दिन का मशरूम उत्पादन की प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन बावली में किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ शोमीर पूरी जिला विकास प्रबंधक नाबार्ड एवं राजेश पंत अग्रणी जिला प्रबंधक केनरा बैंक ने मुख्य अतिथि के तौर पर किया।

शोमीर पूरी ने महिलाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि नाबार्ड के सहयोग से चलाए जा रहे इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से महिलाओं को मशरूम उत्पादन का प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है और उन्हें मार्केटिंग के लिए भी जानकारी दी गयी। उन्हें स्वावलंबी बनाने और उनकी पारिवारिक आय में वृद्धि करने में सहायक होगी। राजेश पंत ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रही महिलाओं को संगठित होकर कार्य करने के लिए प्रेरित किया।

साथ ही निर्देश दिए जिससे सभी परिवारों को घर की आर्थिक स्थति बेहतर से बेहतरीन हों सकें। संस्था की मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज्योति ठाकुर ने महिलाओं को विभिन प्रकार की मशरूम और उनकी बिक्री के बारे में बताया कि हमारी संस्था ने न सिर्फ आपको उगाना सिखाया है, बल्कि सबसे जरुरी उसकी बिक्री की व्यवस्था करने में भी सभी की मदद की जाएगी

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments