Tuesday, September 21, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttar Pradesh NewsSaharanpur30 सितंबर तक चलेगा राष्ट्रीय पोषण माह

30 सितंबर तक चलेगा राष्ट्रीय पोषण माह

- Advertisement -
  • मुख्य विकास अधिकारी ने मीटिंग लेकर दिए निर्देश

जनवाणी ब्यूरो |

सहारनपुर: मुख्य विकास अधिकारी विजय कुमार ने कहा कि बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा 1 से 30 सितंबर तक चलने वाले राष्ट्रीय पोषण माह को सफल बनाने के लिए शासन द्वारा दिए गये निदेर्शों का अक्षरश: अनुपालन सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंने कहा कि इससे संबंधित सभी 15 विभाग आपसी समन्वय स्थापित कर आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। उन्होंने सख्त निर्देश दिए कि सभी विभाग अपने-अपने दायित्वों का निर्वहन ईमानदारी से करें तथा अपने-अपने विकास खंडों में जनप्रतिनिधियों को बुलाकर कार्यक्रम को सफल बनाएं।

विजय कुमार बुधवार को अपने कार्यालय कक्ष में चतुर्थ राष्ट्रीय पोषण माह को सफल बनाने के लिए संबंधित सभी विभागों को यह निर्देश दिए। कहा कि पोषण माह के 04 सप्ताह की समय सारणी को अमल में लाया जाए। इस कार्यक्रम में बाल विकास विभाग, आयुष विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, जिला पंचायती राज विभाग, स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, सूचना विभाग, आवास एवं शहरी विभाग, युवा कल्याण विभाग तथा कौशल विकास मिशन की भूमिका महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि पोषण माह के प्रथम सप्ताह में वृक्षारोपण का कार्यक्रम तथा द्वितीय सप्ताह में योगा से संबंधित सलाह और जनसंपर्क अभियान पूर्ण किया जाना है। इसी प्रकार तृतीय सप्ताह में पोषण गोसिया देवनार कार्यक्रम जनसुनवाई इत्यादि की टीम के आधार पर विभिन्न विङागों द्वारा काम करना है और चतुर्थ सप्ताह में सैम तथा मैम बच्चों का चयन कर उनका चिकित्सीय प्रबंधन किया जाना है।

मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि इसके लिए एक वेबसाइट भारत सरकार ने पोषण अभियान लॉन्च की है जिस पर प्रत्येक विभाग द्वारा अपने पासवर्ड के आधार पर गतिविधियों को प्रतिदिन फीड किया जाएगा। इन गतिविधियों की फीडिंग के आधार पर ही राज्य में जनपद की रैंक निर्धारित की जाएगी।

बैठक में जिला पंचायत राज अधिकारी उपेन्द्र राज सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी आशा त्रिपाठी तथा संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments