Monday, April 22, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsShamli29 अप्रैल को नवोदय विद्यालय में कक्षा 06 के लिए प्रवेश परीक्षा

29 अप्रैल को नवोदय विद्यालय में कक्षा 06 के लिए प्रवेश परीक्षा

- Advertisement -
  • प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 जनवरी निर्धारित

एडीएम ने दिए प्राथमिक विद्यालय से अधिक बच्चों के नामांकन के निर्देश

जनवाणी संवाददाता |

शामली: सोमवार को जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा-2023 के संबंध अपर जिलाधिकारी संतोष कुमार सिंह की अध्यक्षता में उनके कार्यालय में बैठक का आयोजन कियागया। इस दौरान अपर जिलाधिकारी द्वारा कक्षा-6 में प्रवेश हेतु नामांकन के संबंध में जानकारी प्राप्त करते हुए प्राथमिक विद्यालयों से ज्यादा से ज्यादा बच्चों का नामांकन कराने के निर्देश देते हुए कहा कि प्रत्येक प्राथमिक विद्यालय से कम से कम 10-10 उत्कृष्ट बच्चों का नामांकन कराया जाए। समीक्षा के दौरान बताया गया कि अब तक प्राथमिक विद्यालय से मात्र 27 छात्रों के नामांकन हुए हैं।

जिस पर अपर जिलाधिकारी ने नामांकन की संख्या कम होने पर नामांकन की संख्या बढ़ाए जाने के कड़े निर्देश देते हुए कहा कि अगले 4 दिवस में पुन: नामांकन की समीक्षा की जाएगी। साथ ही, एडीएम ने सभी प्राथमिक विद्यालयों के अध्यापकों के माध्यम से बच्चों का नामांकन बढ़ाए जाने के निर्देश भी दिए। इस दौरान जवाहर नवोदय विद्यालय के प्राचार्य ने बताया कि कक्षा-6 सत्र 2023-24 में प्रवेश के लिए अभिसूचित एवं कक्षा-6 में प्रवेश हेतु सुनहरा अवसर प्रदान करता है।

अभ्यर्थी सरकारी अथवा सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूल में कक्षा-5 में सत्र 2022-23 में अध्यनरत होना चाहिए। साथ ही, वह जनपद शामली का मूल निवासी हो। प्रवेश परीक्षा के किलए अभ्यर्थी की जन्मतिथि 01 मई 2011 से पूर्व तथा 30 अप्रैल 2013 के बाद की न हो। कक्षा-03 से कक्षा-5 तक की पढ़ाई बिना सत्र व्यवधान के पूर्ण की हो। 75 प्रतिशत सीटें ग्रामीण क्षेत्र के अभ्यर्थियों हेतु आरक्षित हैं। ओबीसी, एसटी व एससी दिव्यांग हेतु केन्द्र सरकार के नियमानुसार आरक्षण ओबीसी आरक्षण केन्द्र द्वारा जारी सूची के अनुसार, 1/3 प्रतिशत सीटें छात्राओं हेतु आरक्षित हैं।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments