Wednesday, December 8, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttar Pradesh NewsShamliलक्ष्य के सापेक्ष प्रगति न होने पर होगी कड़ी कार्रवाई: डीएम

लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति न होने पर होगी कड़ी कार्रवाई: डीएम

- Advertisement -
  • जिलाधिकारी जसजीत कौर ने विकास कार्यों की समीक्षा की
  • एलडीएम को ऋण पत्रावलियां शीघ्र निस्तारण कराने के निर्देश

जनवाणी ब्यूरो |

शामली: जिलाधिकारी जसजीत कौर ने कलक्ट्रेट सभागार में शासन के विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की विभाग एवं योजनावार समीक्षा की। उन्होंने कहा कि विकास कार्यो में लक्ष्य के सापेक्ष अपेक्षित प्रगति लाए और कार्यों को समय से पूर्ण करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने लीड बैंक मैनेजर को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि योजनाओं के ऋण संबंधी पत्रावलियों का निस्तारण में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

रविवार को डीएम जसजीत कौर ने कलक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यों की समीक्षा की। डीएम ने कृषि विभाग के अन्तर्गत खाद व बीज की उपलब्धता एवं वितरण, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना आदि में गहन समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए विद्युत संबंधित शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर करने के निर्देश संबन्धित को दिए।

जिलधिकारी ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहां की लक्ष्य के सापेक्ष कार्यों को गति देते हुए समय से पूर्ण करना सुनिश्चित करें ताकि जनपद की रैंकिंग अच्छी रहे।इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

आइजीआरएस पर प्राप्त होने वाली शिकायतों के निस्तारण करने के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिए उन्होंने कहा कि आईजीएस पोर्टल पर प्रकरणों को डिफाल्टर में ना जाने दे उनका समय से निस्तारण करें। 50 लाख धनराशि की अधिक लागत की परियोजनाओं की समीक्षा की गई।

जिसमें संबंधित द्वारा बताया गया कि कुछ परियोजनाएं धन अभाव के कारण पूर्ण होने में समय लग रहा है। जैसे ही धन आवंटित हो जाता है तो परियोजना को त्वरित गति से पूर्ण किया जाएगा।

इस अवसर पर सीडीओ शंभू नाथ तिवारी, परियोजना निदेशक ज्ञानेश्वर तिवारी, कृषि उपनिदेशक शिव कुमार केसरी, सहित संबंधित विभाग से जुड़े अधिकारीगण उपस्थित रहे।

लंबित ऋण पत्रावलियों करें निस्तारण

जिलाधिकारी ने जिला उद्योग विभाग एवं खादी ग्रामोद्योग, स्ट्रीट वेंडर में लोन संबंधी प्रेषित की गई बैंकों को पत्रावली के निस्तारण के हेतु लीड बैंक मैनेजर को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि लोन संबंधी पत्रावलियों का निस्तारण में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसलिए लंबित पत्रावलियों का निस्तारण करना सुनिश्चित करें।

स्वास्थ्य योजनाओं से पात्रों को करें लाभांवित

जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए संबंधित से डॉक्टरों की उपस्थिति सभी जगह दवाइयों की उपलब्धता के साथ-साथ एंबुलेंस एवं अन्य जानकारी प्राप्त करते हुए निर्देशित किया कि जितनी भी लाभार्थीपरक योजना है उनमें पात्र को अधिक से अधिक अच्छादित किया जाए।

बालिकाओं को मिशन शक्ति से करें जागरूक

जिलाधिकारी ने बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया किया मिशन शक्ति अभियान के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर बालिकाओं को अधिक से अधिक सुरक्षा के बारे में जागरूक किया जाए। समस्त स्कूलों में स्वच्छ पेयजल एवं जहां पर कोई भी समस्या है उसे दुरुस्त करने के लिए निर्देश दिए गए।

मानव दिवस सृजित न होने पर डीएम नाराज

जिलाधिकारी ने मनरेगा के तहत मानव दिवस सृजित किए जाने के संबंध में जानकारी प्राप्त करते हुए यह पाया गया कि जिन विभागों को जितना लक्ष्य दिया गया था। उसके सापेक्ष उनके द्वारा मानव दिवस सृजित नहीं किए गए हैं। जिसके चलते जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त कर लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति में बढ़ोतरी न होने पर कार्यवाही के लिए तैयार रहें।

योजनाओं में अपात्रों का न हो चयन: डीएम

जिलाधिकारी ने समाज कल्याण विभाग की समीक्षा करते हुए वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, दिव्यांगजन में लाभार्थियों की जानकारी ली। समाज कल्याण अधिकारी ने डीएम को अवगत कराया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 65 का लक्ष्य प्राप्त हुआ है और योजना में पैसा भी आ गया है। जिसमें डीएम ने निर्देशित किया कि योजना में पात्रों का ही चयन हो अपात्र का चयन न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने स्पष्ट निर्देशित किया कि इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने संबंधित को मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना में लंबित आवेदन पत्रों का निस्तारण करने के निर्देश दिए।

‘मिशन शक्ति अभियान में प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित हो’

मिशन शक्ति अभियान के अन्तर्गत महिला कल्याण विभाग के वन स्टॉप सैन्टर की टीम द्वारा शामली जनपद के ग्राम रशीदगढ, हींड, तितारसी में जाकर महिला एवं बालिका सुरक्षा के बारे में जानकारी दी गई। महिलाओ को महिला सुरक्षा हेतु सरकार द्वारा जारी किए गए112,181,1090 हैल्पलाइन नम्बरों सहित वन स्टॉप सेंटर में दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में गजाला त्यागी केंद्र प्रबन्धक द्वारा विस्तृत जानकारी दी देकर पम्फलेट भी वितरित किए गए। केन्द्र प्रबन्धक गजाला त्यागी, स्टॉफ नर्स नीलम सैनी, केस वर्कर सुमन, आंचल शर्मा, प्रमोद, कर्मवीर एवं अन्य स्टाफ मौजूद रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments