Thursday, January 27, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutजानिए, इन विधानसभाओं का नामांकन होगा यहां- पढ़िए पूरी खबर

जानिए, इन विधानसभाओं का नामांकन होगा यहां- पढ़िए पूरी खबर

- Advertisement -

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: प्रशासन ने नामांकन प्रक्रिया के लिए तैयारी आरंभ कर दी हैं। सभी सात विधानसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों के नामांकन कलक्ट्रेट में ही किये जाएंगे। इसके लिए कलक्ट्रेट में बैरीकेडिंग की जाएगी। प्रत्याशी के साथ सिर्फ चार से पांच लोगों के अंदर आने की अनुमति दी जाएगी।

इसकी तमाम तैयारी प्रशासन ने आरंभ कर दी हैं। कमिश्नरी चौराहे पर ही प्रत्याशियों के वाहनों को रोक दिया जाएगा, जहां से पैदल ही कलक्ट्रेट तक पहुंचा जा सकता है। इसके अलावा अंबेडकर चौराहे व पुलिस लाइन पर ही वाहनों के साथ प्रत्याशियों को रोका जाएगा। इस तरह से प्रत्याशियों को यहां से पैदल ही नामांकन दाखिल करने के लिए कलक्ट्रेट में जाने दिया जाएगा।

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी गणेश कनौजिया ने बताया कि जनपद के 26 लाख 12 हजार 620 मतदाता सात विधानसभाओं में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उन्होंने बताया कि नामांकन 14 जनवरी 2022 से 21 जनवरी 2022 तक होंगे। मतदान 10 फरवरी को व मतगणना 10 मार्च को होगी।

उन्होंने बताया कि सभी विधानसभा सीटों के लिए नामांकन कलक्ट्रेट में होंगे। इसकी तैयारी आरंभ कर दी गई। पहले बैरीकेडिंग कराई जा रही हैं। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी गणेश कनौजिया ने बताया कि जनपद में कुल सात विधानसभाओं में मिलाकर एक जनवरी 2022 को आधार मानकर चलाए गए पुनरीक्षण अभियान के अंतर्गत जनपद में कुल 26 लाख 12 हजार 620 मतदाता हैं।

इनमें से 14 लाख 21 हजार 934 पुरुष, 11 लाख 90 हजार 471 महिला मतदाता और 215 अन्य मतदाता हैं। उन्होंने बताया कि मेरठ में चुनाव प्रथम चरण में होगा, जिसमें नामांकन 14 जनवरी से 21 जनवरी तक होगा। नाम वापसी 27 जनवरी तक होगी। चुनाव चिन्ह आवंटन 27 जनवरी को होगा। संवीक्षा 24 जनवरी 2022 को होगी। मतदान 10 फरवरी 2022 होगा व मतगणना 10 मार्च 2022 को होगी।

अतिसंवेदनशील गांवों की सूची बनाने की प्रक्रिया तेज

विधानसभा के चुनाव नजदीक आते ही पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी सख्ती बरत रहे हैं। अब उन गांवों की सूची बनाई जा रही है। जो गांव अतिसंवेदनशील श्रेणी में शामिल है। क्योंकि इन गांवों में मतदान के दौरान पुलिस बल के साथ अर्द्धसैनिक बलों की भी तैनाती होगी। विधानसभा के चुनाव में सरधना विधानसभा सीट इस बार हॉट सीट बनी हुई है।

क्योंकि, इस सीट पर मेरठ से लेकर लखनऊ तक अधिकारियों की निगाहे हैं। ऐसे में इस सीट पर मतदान के दौरान किसी भी तरह की अप्रिय घटना न हो या फिर शांति व्यवस्था में विघ्न न डले। इससे पहले ही पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी सतर्कता बरत रहे हैं। जिसके मद्देनजर दौराला, पल्लवपुरम और लावड़ क्षेत्र में उन गांवों की सूची बनाई जा रही है। जिन गांवों में अति संवेदनशील श्रेणी में शामिल है। क्योंकि इन गांवों में मतदान के दौरान किसी भी तरह का बवाल न हो। इसके लिए अर्द्धसैनिक बलों की इस बार तैनाती होगी।

बताया गया कि दौराला क्षेत्र में एक दर्जन से अधिक गांवों में अति संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है। इन गांवों में पुलिस बल के साथ-साथ अर्द्धसैनिक बलों को भी तैनात किया जाएगा और किसी भी तरह की गड़बड़ी नहीं होने दी जाएगी। इंस्पेक्टर दौराला नरेंद्र शर्मा ने बताया कि ऐसे गांवों की सूची बनाने का कार्य चल रहा है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments