Tuesday, November 30, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttar Pradesh NewsMeerutअब एक जनवरी से होगा फूड सेफ्टी एक्ट में बदलाव

अब एक जनवरी से होगा फूड सेफ्टी एक्ट में बदलाव

- Advertisement -
  • व्यापारियों को दिया गया तीन माह का समय, एक अक्टूबर से होने थे नियम लागू
  • एफएसएसएआई नंबर कराना है बिल बुक पर अंकित

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से व्यापारियों को अब तीन माह की छूट दे दी गई है। विभाग की ओर से एक अक्टूबर से लागू होने वाले नये नियम अब एक जनवरी 2022 से लागू होंगे। इसके लेकर शासनादेश भी जारी हो गया है। शासनादेश के आने के बाद से व्यापारियों में थोड़ी राहत है। हालांकि यह तीन माह का समय उन्हें एफएसएसएआई में रजिस्ट्रेशन कराने और अन्य तैयारियों के लिये दिया गया है। एक जनवरी से यह नियम सख्ती के साथ लागू होंगे।

बता दें कि त्योहारों का समय शुरू होने वाला है ऐसे में खाद्य पदार्थों में मिलावट की शिकायतें बढ़ने लगती हैं। इसके अलावा दुकानदार भी त्योहारी सीजन को भुनाने के लिये तैयार रहते हैं। जिसके चलते खाद्य सुरक्षा व मानक विभाग की ओर से कुछ नियमों को सख्ती के साथ एक अक्टूबर से लागू किया जाना था। जिसमें एफएसएसएआई नंबर बिल बुक पर अंकित कराना, रजिस्ट्रेशन कराना आदि अनिवार्य हैं। इसके अलावा कुछ अन्य नियमों को लेकर भी अभियान चलाया जाना था। इसे लेकर व्यापारियों ने पहले ही विरोध करना शुरू कर दिया था।

मेरठ केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के महामंत्री रजनीश कौशल की ओर से एक पत्र डीएम को सौंपकर इन नियमों को लागू करने में समय मांगा गया था जिससे व्यापारी रजिस्ट्रेशन करा सके। जिसके चलते उनकी मांग को सुन लिया गया है। इस संबंध में फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी आॅफ इंडिया की ओर से सभी खाद्य व मानक विभागों को पत्र जारी कर यह कानून एक जनवरी 2022 से लागू करने को कहा गया है। अब व्यापारियों इस तरीके से सभी तैयारियों के लिये तीन माह का समय मिला है। मेरठ केमिस्ट एसोसिएशन ने भी इसे लेकर जिलाधिकारी का धन्यवाद व्यक्त किया है।

दुकानों की जांच को अभियान शुरू

उधर, खाद्य एवं मानक विभाग की ओर से इस माह अभियान चलाकर दुकानों पर छापामारी की जायेगी। बता दें कि नवरात्र शुरू होने वाले हैं हर बार कुट्टू के आटे में मिलावट की शिकायत मिलती है जिसे लेकर विभाग पहले से ही अलर्ट पर है। विभाग की ओर से टीम बनाई गर्इं हैं, जो दुकानों पर जाकर जांच पड़ताल करेंगी। इसके अलाव दीपावली व अन्य त्योहारों को लेकर भी खाने पीने की चीजों की खूब खरीदारी होती है। दुकानों पर जाकर सबकुछ परखा जायेगा। हलवाई की दुकानों पर मिठाई आदि की भी जांच की जायेगी। मसालों की भी जांच की जायेगी। त्योहारों को ध्यान में रखकत सख्ती से कार्य किया जायेगा।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments