Wednesday, April 21, 2021
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutहैकर्स के निशाने पर पुलिस प्रशासनिक अफसर

हैकर्स के निशाने पर पुलिस प्रशासनिक अफसर

- Advertisement -
0
  • मेरठ में एडीएम और प्रदेश सरकार में सचिव रहे दिनेश चंद्र का अकाउंट हैक
  • सीओ पंकज, किठौर थाने के इंस्पेक्टर का भी सोशल मीडिया पर अकाउंट हैक

इरशाद चौधरी |

सरूरपुर: सोशल मीडिया का प्रचलन बढ़ने के साथ हैकरों की भी लगातार संख्या बढ़ती जा रही है, यही नहीं अब हैकरों ने सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने वाले पुलिस-प्रशासन के बड़े अफसरों तक के अकाउंट हैक कर उन्हें गच्चा दे रहे हैं। प्रदेश सरकार में सचिव और मेरठ में एडीएम रहे अफसर से लेकर पुलिस इंस्पेक्टर तक के हैकरों ने फेक अकाउंट बनाकर उनसे वसूली करने की मांग की जा रहीं है।

इसे लेकर जहां पुलिस-प्रशासन हर्रा के अफसर खुद परेशान है तो वहीं अभी तक ऐसे हैकर पुलिस ने सर्विलांस की पकड़ में नहीं आ सके हैं। इसे लेकर सर्विलांस टीम के सामने फिलहाल बड़ी समस्या खड़ी हो चली है। इसके पीछे अकाउंट हैक करने वाले शातिर दिमाग हैकरों के सामने आईएएस और पीसीएस अफसरों तक ने घुटने टेक दिए हैं। इस बानगी में यूपी सरकार में मुख्य सचिव से लेकर मेरठ जिले के इंस्पेक्टर व सीओ तक के हैकरों ने अकाउंट हैक कर उनसे पैसों की डिमांड करनी शुरू कर दी है।

इसे लेकर शिकायत मिलने के बाद जहां अफसरों को खुद सामने आकर लोगों को आगाह करना पड़ा। वहीं, दूसरी ओर अभी ऐसे हैंकर पुलिस-प्रशासन प्रशासन की लाख कोशिश के बाद भी सर्विलांस की मदद से पकड़ में नहीं आ सके है। इसे लेकर फिलहाल हैकर पुलिस-प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती के रूप में उभर रहे हैं। इसे लेकर पुलिस-प्रशासन के अफसर परेशान है और सोशल मीडिया पर एक्टिव हो कर बार-बार सफाई पेश कर रहे हैं।

केस-1                                                                                     

मेरठ में एडीएम और कानपुर में डीएम रह चुके दिनेश चंद्र फिलहाल प्रदेश सरकार में सचिव सांस्कृतिक का कार्यभार देख रहे हैं, लेकिन पिछले एक पखवाड़े से वह बेहद परेशान हैं। उनकी परेशानियों की सबब उनके सोशल मीडिया के फेसबुक पर बने अकाउंट बन रहा है। इसे लेकर उन्होंने हाल ही में फेसबुक पर लाइव होकर सफाई पेश करनी।

पड़ी दरअसल दिनेश चंद्र ने बातचीत के दौरान बताया कि उनके सोशल मीडिया पर बने फेसबुक के अकाउंट का हैकर्स ने पूरी तरह से हैक कर लिया है,यही नहीं हैकरो द्वारा आईएएस अफसर के अकाउंट हैक करने के बाद उससे जानकार और फ्रेंडशिप से जुड़े लोगों से रुपयों की डिमांड की जा रही है, ऐसे में एक दो लोग हैकरों की इस करतूत से ठगे भी गए हैं, हालांकि इसके लिए खुद दिनेशचंद्र को लाइव आना पड़ा और सफाई पेश करनी पड़ी। उनके फेसबुक अकाउंट को हैकरो ने हैक कर लिया है।

लिंक उन्होंने सोशल मीडिया पर शेयर किया और लोगों से अपील भी की कि उनके इस अकाउंट से कोई रिक्वेस्ट यह मैसेज आता है तो उस के चक्कर में ना पड़े। इसे लेकर वे बड़े परेशान हैं और पशोपेश में हैं।हालांकि उन्होंने बातचीत में बताया कि हैकरों को पकड़ने के लिए सर्विलांस की मदद ली है, लेकिन फिलहाल कोई सफलता नहीं मिल पाई है। इसे लेकर फिलहाल बेहद परेशान है सर्विलांस टीम की शरण में है।

केस-2                                                                                    

दौराला और सरधना में सीओ रह चुके पंकज कुमार के सोशल मीडिया पर बने फेसबुक अकाउंट को भी हैकरों ने पूरी तरह से अपने कब्जे में कर लिया है। हैकरों द्वारा फेसबुक अकाउंट को हैक कर उसे फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज कर और मैसेज भेजकर जानकार लोगों से रंगदारी की मांग करने के साथ गलत अभद्र भाषा का प्रयोग भी किया जा रहा है।

इसे लेकर खुद सीओ पंकज कुमार जो फिलहाल पूर्वांचल में तैनात है बेहद परेशान है और खुद उन्हें लाइव फेसबुक को सोशल मीडिया पर आना पड़ा। सफाई पेश करनी पड़ी। उनके एकाउंट को हैक कर लिया है वह किसी के बहकावे में ना आए। हैकरों कि करतूत से उन्हें शर्मसार होना पड़ रहा है। इसके पीछे और उन्हें हैकरो की करतूत बताते हुए लोगों से अपील गुजारिश किया कि उनके अकाउंट से किसी भी डिमांड या रिक्वेस्ट स्वीकार ना करें।इसे लेकर वह भी फिलहाल पुलिस की सर्विलांस टीम के शरण में है।

केस-3                                                                                         

खरखौदा सरूरपुर में तैनात रह चुके इंस्पेक्टर ऋषिपाल शर्मा जो फिलहाल किठौर थाने में इंस्पेक्टर क्राइम के रूप में तैनात हैं, ऋषिपाल शर्मा के सोशल मीडिया के अकाउंट को भी पिछले एक महीने से हैकर्स ने पूरी तरह से अपने कब्जे में कर रखा है और उनसे जानकार लोगों को मैसेज भेज कर रुपयों की डिमांड की जा रही है। हालांकि इस दौरान एक तो जानकार है करो कि ठगी का शिकार होने की भी जानकारी मिली है। इसे लेकर भी इंस्पेक्टर ऋषिपाल शर्मा को लोगों के सामने लाइव आना पड़ा और अपनी सफाई पेश करनी पड़ी कि सोशल मीडिया पर बने फेसबुक अकाउंट को हैकर्स ने अपने कब्जे में कर रखा है तथा लोगों से रुपयों की डिमांड की जा रही है। इसे लेकर ऋषिपाल शर्मा इंस्पेक्टर अभी फिलहाल पशोपेश में है और की सर्विलांस की शरण में हैं। उनका दावा है कि जल्द ही हैकरों का पता लगाकर बड़ी कार्रवाई की जाएगी, लेकिन फिलहाल पुलिस प्रशासन के सामने तमाम हैकर मुश्किल पैदा कर रहे हैं।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments