Wednesday, December 8, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttar Pradesh NewsBaghpatफास्ट टैग के प्रति गंभीर नहीं तो एक जनवरी से होगी दिक्कत

फास्ट टैग के प्रति गंभीर नहीं तो एक जनवरी से होगी दिक्कत

- Advertisement -
  • 31 दिसंबर तक सभी वाहनों पर फास्ट टैग लगाने के एनएचएआई ने दिए हैं निर्देश
  • ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस वे पर प्रतिदिन हजारों वाहन बिना फास्ट टैग के गुजर रहे हैं
  • अभी तक दो लेन बिना फास्ट टैग की हो रही है संचालित, एक जनवरी से कैश की व्यवस्था होगी खत्म

मुख्य संवाददाता |

बागपत: वाहनों पर फास्ट टैग को लेकर भले ही अभी तक कुछ वाहन स्वामी गंभीर न हो, लेकिन एक जनवरी से उन्हें यह ढिलाई टेंशन दे सकती है। क्योंकि एक जनवरी से कैश लेन भी बंद करने की तैयारी एनएचएआई ने शुरू कर दी है। देखा जाए तो बागपत से गुजर रहे ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस वे पर अभी तक दो लेन कैश की चल रही है, जबकि मवीकला सहित अन्य इंटरचेंज पर भी दो लेन ही कैश की है और एक फास्ट टैग की है।

एक जनवरी से यह लेन भी बंद हो जाएंगी और फास्ट टैग की हो जाएंगी। टोल कर्मियों ने इसके लिए वाहन स्वामियों को जागरूक करना भी शुरू कर दिया है। अब देखना यह है कि प्रतिदिन गुजरने वाले हजारों वाहन फास्ट टैग एक माह में लगवा पाते हैं या नहीं?

गौरतलब है कि टोल पर कैश लेन देन को लेकर लंबी लाइन लग जाती है। लेन देन में देरी होने के कारण कई-कई किलोमीटर तक वाहनों की लंबी लाइन लग जाती है। देखा जाए तो टोल बूथों पर कैश को लेकर विवाद भी खूब होते हैं। इन सब झंझटों से मुक्ति के लिए परिवहन मंत्रालय ने फास्ट टैग की शुरुआत की थी।

पिछले साल 15 दिसंबर तक का समय दिया था, लेकिन उस समय अवधि तक वाहनों पर फास्ट टैग नहीं लगने से इसकी तिथि आगे बढ़ा दी थी और सभी टोल बूथों पर अधिकांश लेन फास्ट टैग की कर दी गई थी। एक या दो लेन ही कैश की रखी गई थी, ताकि बिना फास्ट टैग वाले वाहन उन लेन से गुजर सके। उसके बाद इसमें कोई सख्ती नहीं की गई।

अब एक साल बाद फिर एनएचएआई ने इस ओर सख्ती कर दी है और वाहन स्वामियों को 31 दिसंबर तक का समय दिया है। निर्देश दिए गए हैं कि 31 दिसंबर तक सभी वाहनों पर फास्ट टैग लगवा दिया जाए। टोल कंपनियों को निर्देश दिए हैं कि टोल से गुजरने वाले वाहनों को इसके प्रति बताया जाए और फास्ट टैग लगवाया जाए।

वाहन स्वामियों को बताया जाए कि कहां से फास्ट टैग लगवा सकते हैं, किन-किन कंपनियों के माध्यम से फास्ट टैग लगवाए जा सकते हैं? इन निर्देशों के बाद टोल बूथों पर तैयारियां हो गई है। जो भी वाहन टोल से गुजर रहे हैं उन्हें जागरूक किया जा रहा है। यह बताया जा रहा है कि एक जनवरी से कैश लेन की सुविधा वाहन स्वामियों को नहीं मिलेगी।

एक जनवरी से सभी वाहनों पर फास्ट टैग अनिवार्य होगा। जो भी वाहन फास्ट टैग के बिना आएंगे उन पर जुर्माना लगाया जाएगा। अब जुर्माना कितना होगा यह अभी तय नहीं हुआ है। हालांकि पूर्व में दोगुने जुर्माने का प्रावधान है। यह ज्यों का त्यों रहता है या फिर बढ़ेगा, यह तो आने वाले समय में ही पता चलेगा, लेकिन इतना जरूर है कि जुर्माना जरूर लगेगा। बागपत के खेकड़ा से गुजर रहे ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस वे पर कुंडली टोल प्लाजा पर कैश लेन में लंबी-लंबी लाइन रहती है, जबकि फास्ट टैग की लेन में कोई भीड़ नहीं है।

टोल अधिकारियों का कहना है कि हजारों वाहन प्रतिदिन बिना फास्ट टैग के अभी भी गुजर रहे हैं। मवीकलां इंटरचेंज से प्रतिदिन 1500 से 2 हजार वाहन बिना फास्ट टैग के गुजर रहे हैं। इन वाहनों पर फास्ट टैग अभी तक नहीं लगा तो आगे कैसे एक माह में लग जाएगा? 31 दिसंबर तक कैसे सभी वाहनों पर टैग लग पाएगा?

सवाल यह है कि एक साल में सभी वाहनों पर टैग नहीं लगा तो अब इतने कम समय में कैसे लगेगा? अगर वाहन स्वामी 31 दिसंबर तक बिना फास्ट टैग के रह जाते हैं तो एक जनवरी से उन्हें दिक्कत होगी और जुर्माना भी देना होगा। टेंशन से बचने के लिए वाहन स्वामियों को फास्ट टैग लगवाना होगा।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments