Monday, November 29, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttar Pradesh NewsShamliदीपावली के त्योहार पर निर्बाध बिजली आपूर्ति करें: डीएम

दीपावली के त्योहार पर निर्बाध बिजली आपूर्ति करें: डीएम

- Advertisement -
  • डीएम ने साफ-सफाई दुरुस्त रखने के दिए निर्देश
  • संवेदनशील स्थानों पर विशेष सतर्कता बरतें: एसपी

जनवाणी ब्यूरो |

शामली: जिलाधिकारी जसजीत कौर ने दीपावली, गोर्वधन और भैयादूज के पर्वों के मद्देनजर संबंधित अधिकारियों को साफ-सफाई के साथ-साथ जनपद में त्योहारों के मद्देनजर निर्बाध बिजली आपूर्ति के निर्देश अधिकारियों को दिए। दूसरी ओर, पुलिस अधीक्षक नित्यानंद राय ने जनपद की संवदेनशीलता को देखते हुए संवेदनशील स्थानों पर विशेष सतर्कता रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसी प्रकार का विवाद हो तो समय रहते उसका निस्तारण कराया जाए। साम्प्रदायिकता फैलाने वाले एवं शांतिभंग करने वाले व्यक्तियों पर सतर्क दृष्टि रखी जाए।

सोमवार को कलक्ट्रेट में जिलाधिकारी जसजीत कौर तथा पुलिस अधीक्षक नित्यानंद राय ने दीपावली, गोर्वधन और भैयादूज के पर्व को शांतिपूर्वक मनाए जाने के लिए संबंधित अधिकारी के साथ मीटिंग कर तैयारियों की समीक्षा की।

डीएम ने कहा कि दीपावली के पर्व के अवसर पर हिंदू सम्प्रदाय के लोग अपने-अपने घरों को प्रकाशमय कर लक्ष्मी व गणेश की पूजा अर्चना करते है। धनतेरस व दीपावली के अवसर पर जगह-जगह उत्सव व मिलन समारोह मनाए जाते है। दीपावली के दिन जैन समुदाय द्वारा भगवान महावीर का निर्माण दिवस तथा कुछ हिंदुओं द्वारा आर्य समाज के संस्थापक स्वामी दयानन्द सरस्वती का निर्माण दिवस मनाया जाता है।

उन्होंने जनपद की संवदेनशीलता के दृष्टिगत संबंधित अधिकारियों को संवेदनशील स्थानों पर विशेष सतर्कता रखने के निर्देश दिए। साथ ही, कहा कि कहीं पर किसी प्रकार का विवाद हो तो समय रहते उसका निस्तारण कराया जाए। साम्प्रदायिकता फैलाने वाले एवं शान्ति भंग करने वाले व्यक्तियों पर सतर्क दृष्टि रखी जाये।

जिलाधिकारी ने शहर एवं कस्बों में साफ-सफाई रखे जाने तथा खाद्य विभाग को खाने-पीने एवं मिष्ठान की दुकानों पर निगरानी किए जाने के निर्देश दिए। डीएम ने कहा कि पटाखों के भंडारण तथा उनके थोक बिक्री एवं अस्थाई लाइसेंस लेकर बिक्री करने वाले दुकानदारों पर निगाह रखी जाए।

उन्हें कोविड-19 के अनुपालन के बारे में बताया जाए। किसी भी दशा में कोविड की गाइडलाइंस का उल्लघन न हो। कहा, दीपावली लोग घरों में रहकर मनाएं। जिलाधिकारी ने अपील की कि एक दिया कोरोना वायरस के नाम प्रत्येक परिवार अवश्य जलाएं। इसके लिए उनके द्वारा मौजूद अधिकारियों को प्रचार करने के लिए कहा गया।

जिलाधिकारी ने विद्युत वितरण खंड, प्रथम, द्वितीय, तृतीय और चतुर्थ के अधिशासी अभियन्ता को इस पर्व पर निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके अलावा जिलाधिकारी ने त्योहारों के दृष्टिगत साफ सफाई के लिए संबंधित को निर्देश दिए। सफाई आदि के कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक नित्यानंद राय ने सभी क्षेत्राधिकारी एवं थानाध्यक्ष को अपने-अपने थाना क्षेत्रों में ड्यूटी के लिए चार्ट बनाने के निर्देश दिए। साथ ही, बाजारों में भीड़ भाड़ वाली जगहों पर फिक्स पिकेट के अलावा मोबाइल गश्त की व्यवस्था की जाए। सर्राफा बाजारों में 24 घंटे ड्यूटी की व्यवस्था हो।

ऐसी जगह जहां महिलाओं की संभावना ज्यादा रहती है। एंटी रोमियो एवं सादा वस्त्रों में पुलिस को लगाया जाए, जिससे कि त्योहार के अवसर पर कोई छेड़छाड़ की घटना न होने पाए। पटाखों की बिक्री वाले स्थानों पर फायर टेंडर की गाड़ियां लगाई जाए। ऐसे दुकानदारों को आग पर काबू रखे जाने के लिए उपायों को अपनाने के लिए कहा जाए। बस स्टैण्ड एवं टेम्पो स्टैण्ड पर भी निगरानी रखी जाए जिससे कि त्योहार के समय घर जाते लोगों के साथ कोई अपराध घटित न हो।

एसपी ने कहा कि पूर्व में सकुशल संपन्न हुए त्योहारों की तरह आगामी त्योहारों को भी जनपद पुलिस, प्रशासन के साथ मिलकर सकुशल संपन्न कराएगी। बैठक के अंत में पुलिस अधीक्षक द्वारा आगामी त्योहारों को लेकर सभी थाना प्रभारियों को शांति समिति की बैठक कराए जाने के लिए भी निर्देश दिए गए।

इस बैठक में सीडीओ शंभूनाथ तिवारी, अपर पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार श्रीवास्तव, समस्त एसडीएम, क्षेत्राधिकारी तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा थानाध्यक्ष मौजूद रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments