Tuesday, April 23, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh Newsलखनऊ / आस-पासलोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद ने की कार्यप्रगति की समीक्षा बैठक

लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद ने की कार्यप्रगति की समीक्षा बैठक

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

लखनऊ: लोक निर्माण मंत्री ज़ितिन प्रसाद ने सड़कों की गड्ढा मुक्ति, मरम्मत एवं अन्य कार्यों में लापरवाही मिलने पर सम्बंधित अभियंताओं को कड़ी फटकार लगते हुए निर्देश दिया कि निर्धारित समयावधि में निर्माण कार्यों को पूर्ण कराएँ। सड़कों के निर्माण कार्यों में किसी भी तरह की लापरवाही एवं गड़बड़ी बिल्कुल भी सहन नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि विभिन्न जनपदों में कराए जा रहे निर्माण कार्यों की गुणवत्ता एवं कार्यों की भौतिक प्रगति की जाँच स्वयं मेरे द्वारा तथा विभागीय राज्य मंत्री, प्रमुख सचिव, सचिव और प्रमुख अभियंता द्वारा भी किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा प्रदेश की सभी सड़कों के मरम्मत (गड्ढा मुक्त) करने हेतु दिए गए निर्देशो के क्रम में लोक निर्माण मंत्री श्री जितिन प्रसाद ने आज यहाँ लोक निर्माण विभाग मुख्यालय स्थित तथागत सभागार में प्रदेश के समस्त जोनल मुख्य अभियंताओं के साथ में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक कर भारी वर्षा के कारण क्षतिग्रस्त हुए मार्गों के मरम्मत एवं विभाग के अन्य महत्वपूर्ण कार्यों के सम्बंध में निर्देश दिया।

जितिन प्रसाद ने समीक्षा बैठक में कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी के निर्देशानुसर निर्धारित समयावधि में प्रदेश की सभी सड़कों को गड्ढा मुक्त करने का कार्य प्राथमिकता के आधार पर किया जाए।

लोक निर्माण मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि दिन रात काम करके हर स्तर पर गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखते हुए निर्धारित समयावधि में मानक के अनुसार सड़कों की गड्ढा मुक्ति, मरम्मत एवं नवीनीकरण का कार्य कराया जाय। निर्माण कार्यों की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिया कि प्रत्येक ज़ोन के लिए मुख्यालय स्तर तीन सदस्यीय से टीम भेजकर 5 से 10 नवम्बर के बीच निर्माण कार्यों की गुणवत्ता एवं कार्यों की भौतिक प्रगति का सत्यापन भी करवाएँ और शासन को उसकी रिपोर्ट उपलब्ध करवाएँ।

जितिन प्रसाद द्वारा भारी वर्षा के कारण क्षतिग्रस्त हुए मार्गों के मरम्मत हेतु विभागीय अधिकारियों को दिए गए निर्देशो के क्रम में लोक निर्माण विभाग द्वारा प्राथमिकता पर प्रदेश की सड़कों के गड्ढा मुक्ति एवं मरम्मत के कार्य तेज़ी से कराया जा रहा है। लोक निर्माण मंत्री ने गत दिनों में प्रदेश के विभिन्न जनपदों में सड़कों का औचक निरीक्षण किया तथा विभागीय अधिकारियों के साथ बैठके भी की।

समीक्षा बैठक के दौरान प्रमुख अभियंता लोक निर्माण विभाग संदीप कुमार ने बताया कि पूरे प्रदेश में 25 अक्टूबर तक विशेष मरम्मत नवीनीकरण के तहत 10675.49 किमी सड़कों का नवीनीकरण जबकि सामान्य नवीनीकरण के तहत 5224.68 किमी सड़कों के नवीनीकरण का कार्य कराया जा चुका है और बचे हुए कार्यों को तेज़ी से कराया जा रहा है। प्रमुख अभियंता ने बताया कि प्रदेश में पॉट होल्स से प्रभावित कुल 59630.93 किमी सड़कों के सापेक्ष 25 अक्टूबर तक कुल 28214.95 किमी तक का (47 प्रतिशत) कार्य पूर्ण कराया जा चुका है और बचे हुए कार्यों को तेज़ी से कराया जा रहा है।

समीक्षा बैठक में राज्य योजनान्तर्गत राज्य राजमार्गों के सुदृढ़िकरण/ चौड़ीकरण के नए कार्यों, नाबॉर्ड योजनान्तर्गत प्रमुख / अन्य ज़िला मार्गों के उच्चिकरण के नए कार्य, प्रदेश के अन्तर्राज्यीय/ अंतर्राषट्रिय सीमा पर पड़ने वाले मार्गों का निर्माण / चौड़ीकरण/ सुदृढ़िकरण के कार्य, केंद्रीय सड़क निधि के अंतर्गत सुदृढ़िकरण/ चौड़ीकरण के नए कार्यों हेतु एकमुश्त व्यवस्था सहित अन्य विभिन्न बिंदुवों पर विचार विमर्श किया गया।

समीक्षा बैठक में लोक निर्माण राज्य मंत्री बृजेश सिंह , प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग श्री नरेंद्र भूषण, सचिव लोक निर्माण विभाग श्री अजय चौहान, प्रमुख अभियंता एवं विभागाध्यक्ष संदीप कुमार तथा शासन व विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments