Monday, September 20, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttar Pradesh NewsShamliहर्षोल्लास से मनाया गया रक्षाबंधन, बहनों ने भाइयों को बांधी राखी

हर्षोल्लास से मनाया गया रक्षाबंधन, बहनों ने भाइयों को बांधी राखी

- Advertisement -
  • भाइयों ने बहनों को रक्ष का वचन देकर भेंट किए उपहार

जनवाणी ब्यूरो |

शामली: शहर व देहात क्षेत्र में रक्षाबंधन का त्यौहार भावनात्मक व बडे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। बहनों ने भाईयों की कलाईयों पर रक्षा का प्रतीकात्मक चिन्ह राखी बांधकर भगवान से दीर्घायु की कामना की। छोटे छोटे बच्चों में राखी बंधवाने के लिए काफी उत्साह देखा गया। बाजारों में इस दौरान काफी चहल पहल देखने
को मिली।

शामली शहर व देहात क्षेत्र के कस्बा बनत, गढीपुख्ता, झिंझाना, बाबरी, कैराना, कांधला, चैसाना, ऊन में भाई बहन के प्यार के प्रतीक रक्षाबंधन का त्यौहार बडे ही भावनात्मक व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। सुबह से ही भाईयों ने राखी बंधने के लिए बहनों के घरों पर पहुंचा शुरू हो गया था।

वही आसपास के देहात क्षेत्र व विभिन्न जनपदों से भाईयों ने भी आकर अपनी बहनों से राखी बंधवाई और रक्षा का वचन दिया। त्यौहार को लेकर महिलाओं व युवतियों ने अपने अपने दरवाजों पर रक्षाबंधन के श्लोगन चिपकाकर पूजा अर्चना की गई। इसके बाद बहनों ने भाईयों की कलाईयों पर चांदी, गणेश, भगवान शिव व रूद्राक्ष से बनी हुई राखियों को बांधकर भगवान से भाईयों के लिए दीर्घायु की कामना की और भाईयों से रक्षा का वचन लिया।

भाईयों ने भी बहन को आर्शीवाद देते हुए उपहार भेट किए। यही हाल गांव देहात क्षेत्र में भी रहा। जहां पर मावे से बनी हुई मिठाईयों का क्रेज रहा और बहनों ने कलावे से राखी बांधकर रक्षा बंधन का त्यौहार बनाया। गली मौहल्लों में छोटे छोटे बच्चे अपनी कलाईयों पर खिलौनों से बनी राखियों को बंधवाने के लिए काफी उत्साहित नजर आये।

छोटी छोटी बहनों ने अपने भाईयों की कलाईयों पर मिक्की माऊस, छोटा भीम, स्पाईडरमैन, लाईट वाली राख्यिां बंधवाकर खुशियों का इजहार किया। रक्षा बंधन के त्यौहार को लेकर बाजारों में काफी चहल पहल देखने को मिली और बाजार पूरी तरह से गुलजार रहे।


साप्ताहिक बंदी में छूट से बाजारों में रौनक

शामली। रक्षाबंधन के त्यौहार को लेकर साप्ताहिक बंदी में छूट दिए जाने के बाद बाजारों में पूरी तरह से चहल पहल नजर आई। राखी व मिठाई बेचने वाले दुकानदार सुबह से ही अपनी दुकानों पर आकर साफ सफाई में लग गए और सूरज चढने के साथ ही दुकानों पर ग्राहकों की भीड उमड पडी। महिलाओं व युवतियों द्वारा जहां राखियों की खरीदारी की गई वही मिठाई वाली दुकानों पर भी काफी खरीदारी की गई, जिससे दुकानदारों के चेहरे पहली बार खिले खिले नजर आये और उन्होने आशा व्यक्त की है कि रक्षाबंधन की तरह ही अन्य त्यौहारों में भी इसी प्रकार की चहल पहल रही तो कोरोना काल में हुए नुकसान की किसी हद तक भरपाई की जा सकेगी। रक्षाबंधन के त्यौहार को देखते हुए बाजारों के मुख्य चैराहों पर सुरक्षा व्यवस्था भी कडी की गई थी। फव्वारा चैक से कबाडी बाजार की तरफ व शिव मूर्ति से गांधी चैक की तरफ जाने वाले रास्तों पर पुलिस द्वारा वाहनों के लिए बैरिकेटिंग भी की गई थी जो काफी हद तक कारगर भी साबित हुई।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments