Wednesday, June 19, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutरैपिड का संचालन शुरू यात्रियों की बल्ले-बल्ले

रैपिड का संचालन शुरू यात्रियों की बल्ले-बल्ले

- Advertisement -
  • यात्रियों में दिखी उत्सुकता, एमडी खुद स्टेशन पर लेते रहे यात्रियों से फीडबैक

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: ‘तीव्र एवं कुशल शहरी पारगमन प्रणाली’ उपलब्ध कराने के सुनहरी विजन की ओर एक बड़ा कदम उठाते हुए दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के प्राथमिक खंड पर भारत की प्रथम रैपिड (नमो भारत) ट्रेन का संचालन शनिवार से प्राथमिक खंड पर शुरू हो गया। यात्री बेहद उत्साह के साथ स्टेशन पहुंचे और रैपिड का आॅन लाइन टिकट लेकर ट्रेन में सवार हुए।

रैपिड का संचालन शनिवार सुबह 6 बजे से आरंभ हुआ। इस ऐतिहासिक यात्रा का हिस्सा बनने के लिए न सिर्फ मुरादनगर जैसे आसपास के इलाकों से बल्कि दिल्ली और उत्तर प्रदेश के दूरदराज इलाकों से भी उत्साहित यात्री शनिवार सुबह साढ़े पांच बजे ही साहिबाबाद आरआरटीएस स्टेशन पहुंच गए। नमो भारत ट्रेन के यात्रियों के पहले समूह में महिलाओं, वरिष्ठ नागरिकों और बच्चों सहित सभी वर्गों के यात्री शामिल थे। जिनका उत्साह देखने लायक था।

01 24

आरआरटीएस स्टेशनों ने अपनी भव्यता और अत्याधुनिक सुविधाओं से भी यात्रियों को अपनी ओर आकर्षित किया। बहुत से लोग न केवल इन आधुनिक ट्रेन में चढ़ने के लिए उत्साहित थे, बल्कि उनमें नमो भारत ट्रेनों और आरआरटीएस स्टेशनों की विभिन्न विशेषताओं के साथ-साथ टिकट वेंडिंग मशीन (टीवीएम) और क्यूआर कोड टिकट का उपयोग करने को लेकर भी बेहद उत्साहित थे। रैपिड सेवा के पहले दिन समाचार लिखे जाने तक (अंतिम अपडेट तक) नमो भारत ट्रेन में यात्रियों की संख्या ने 10000 का आंकड़ा पार कर लिया था।

02 24

एनसीआरटीसी के प्रबंध निदेशक विनय कुमार सिंह ने एनसीआरटीसी के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ सुबह यात्रियों के समूह का गर्मजोशी से स्वागत किया। उन्होंने फूलों से उनका स्वागत किया और उनके यात्रा अनुभवों को जानने और समझने के लिए उनसे बातचीत की। यात्रियों के पहले समूह को प्रथम राइडर का प्रमाण पत्र भी प्रदान किया गया। यात्रियों ने तस्वीरों और वीडियो के माध्यम से ऐतिहासिक यात्रा को मोबाइल में कैद भी किया। कुछ यात्रियों ने भारत की पहली नमो भारत ट्रेन के पहले यात्री होने की खुशी और उत्साह व्यक्त करते हुए आइल में नृत्य भी किया।

इस अवसर पर यात्री एक दूसरे की तस्वीरें खींचते रहे तो कई लोग सेल्फी लेने में व्यस्त दिखे। यात्रियों को लास्ट-माइल कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए एनसीआरटीसी ने आरआरटीएस फीडर सेवाओं के तहत स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक आॅटो रिक्शा की उपलब्धता सुनिश्चित की थी। डीटीसी ने आनंद विहार से साहिबाबाद स्टेशन तक हर 20 मिनट के अंतर पर एसी इलेक्ट्रिक बस सेवा भी शुरू की है।

03 26

पहली एसी इलेक्ट्रिक बस आनंद विहार आईएसबीटी से सुबह 6.20 बजे जबकि आखिरी रात 9.35 बजे साहिबाबाद के लिए रवाना होगी। साहिबाबाद से आनंद विहार के लिए यह सुबह 7.05 बजे से रात 10:20 बजे तक उपलब्ध रहेगी। यात्रियों का उत्साह आरआरटीएस कनेक्ट ऐप के प्रति भी देखने को मिला और कई यात्रियों ने अपनी ट्रेन यात्रा की निर्बाध बुकिंग के लिए इसका उपयोग किया। नमो भारत ट्रेन सेवा के पहले ही दिन आरआरटीएस कनेक्ट ऐप के 2000 से अधिक डाउनलोड देखे गए।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments